Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुरैना से प्रदेश के लिये 1942 करोड़ रूपये की लागत की 621 नवीन स्वास्थ्य संस्थाओं का किया भूमिपूजन एवं लोकार्पण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुरैना से प्रदेश के लिये 1942 करोड़ रूपये की लागत की 621 नवीन स्वास्थ्य संस्थाओं का किया भूमिपूजन एवं लोकार्पण  लाड़...








मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुरैना से प्रदेश के लिये 1942 करोड़ रूपये की लागत की 621 नवीन स्वास्थ्य संस्थाओं का किया भूमिपूजन एवं लोकार्पण 

लाड़ली बहना योजना बहनों की जिंदगी बदलने की योजना 

प्रदेश के सभी 52 जिला चिकित्सालयों में एम.आर.आई. मशीन लगाई जायेगी 

ग्वालियर एयरपोर्ट से शनि मंदिर तक फोर लेन सड़क बनाई जायेगी 

मुरैना का रिंग रोड़ राष्ट्रीय सड़क प्राधिकरण के साथ मिलकर मुरैना को रिंग रोड़ से जोड़ा जायेगा

मध्यप्रदेश के प्रत्येक जिला अस्पताल में मॉड्यूलर ऑपरेशन थेयटर और मॉड्यूलर किचिन की स्थापना  की जायेगी 

सी.एस.एचसी सेन्ट्रल व सप्लाई डिपार्टमेन्ट की स्थापना की जायेगी 

उप स्वास्थ्य केन्द्र विहीन 1440 स्थानों पर उप स्वास्थ्य केन्द्र भवनों का निर्माण होगा 

संभागीय स्तर पर ड्रग वेयर हाउस की स्थापना की जायेगी 

मुख्यमंत्री जीवन जननी योजना का शुभारंभ किया जायेगा 

मुरैना /मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि लाड़ली बहना योजना बहनों की जिंदगी बदलने की योजना है। योजना का लाभ प्रत्येक ऐसे परिवारों को मिले, जिनकी वार्षिक आय ढ़ाई लाख रूपये से कम हो, 5 एकड़ या उससे अधिक जमीन न हो और चार पहिया वाहन न हो, को लाभ मिलेगा। परिवार का अर्थ मतलब पति-पत्नि और बच्चे है। इसके लिये बहन की उम्र 23 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक होनी चाहिये। योजना में 30 अप्रैल तक फार्म भरे जायेंगे और 10 जून से बहनों के खातों में पैसा आने लगेगा।      

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान गुरूवार को डॉ. भीमराव अम्बेडकर स्टेडियम मुरैना में आयोजित प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ्य संरचना योजना के अन्तर्गत प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार और लाड़ली बहना महा सम्मेलन को मुख्य अतिथि बतौर संबोधित कर रहे थे। महासम्मेलन की अध्यक्षता केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री तथा क्षेत्रीय सांसद श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने की। मौके पर लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री प्रभुराम चौधरी, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण, स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री तथा मुरैना जिले के प्रभारी मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह मौजूद थे। 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मुरैना जिले से प्रदेश के लिये एक हजार 942 करोड़ रूपये की लागत से 621 स्वास्थ्य संस्थाओं का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया है। इसमें प्रदेश के 35 जिला चिकित्सालय में क्रिटिकल केयर ब्लॉक, 35 जिला चिकित्सालयों में इंटीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ यूनिट, 161 स्वास्थ्य संस्थाओं में ब्लॉक पब्लिक हेल्थ यूनिट और 306 स्वास्थ्य संस्थाओं का निर्माण किया जायेगा। इसी के साथ मुख्यमंत्री ने मुरैना जिले से 388 करोड़ रूपये की लागत के विकास कार्यो का भूमिपूजन और लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर प्रदेश के सभी 52 जिला चिकित्सालयों में एम.आर.आई. मशीन लगाने, ग्वालियर एयरपोर्ट से शनि मंदिर तक फोर लेन सड़क बनाने, मुरैना रिंग रोड़ का राष्ट्रीय सड़क प्राधिकरण के साथ मिलकर मुरैना को रिंग रोड़ से जोड़ने की घोषणा की। उन्होंने मध्यप्रदेश के प्रत्येक जिला अस्पताल में ढ़ाई-ढ़ाई करोड़ रूपये की लागत से मॉड्यूलर ऑपरेशन थेयटर स्थापित करने, 25-25 लाख रूपये की लागत से मॉड्यूलर किचिन की स्थापना की घोषणा की। उन्होंने कहा कि मॉड्यूलर ऑपरेशन थेयटर का उद्देश्य संक्रमण मुक्त वातावरण में अच्छे से ऑपरेशन करने की सुविधा प्रदान करना है। इसके साथ ही मरीज को जिला चिकित्सालयों में उचित गुणवत्ता एवं पोष्टिक भोजन उपलब्ध हो सके, इसके लिये मॉड्यूलर किचिन की स्थापना की जायेगी। 

मुख्यमंत्री ने सभी जिला अस्पतालों को सी.एस.एस.सी सेन्टर व सप्लाई डिपार्टमेन्ट के लिये प्रत्येक अस्पताल को 50-50 लाख रूपये देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने आगामी दो वर्षो में ऐसे 140 ग्रामीण क्षेत्रों में जहां उप स्वास्थ्य केन्द्र नहीं है, वहां उप स्वास्थ्य केन्द्र के भवन बनाने, संभागीय स्तर पर ड्रग वेयर वेयर हाउस की स्थापना करने, मुख्यमंत्री जीवन जननी योजना का शुभारंभ करने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि जो महिला गर्भावस्था में है और उनके पति आयकर दाता नहीं है, ऐसी पंजीकृत गर्भवती महिलाओं को 4 हजार रूपये उनके पोष्टिक आहार के लिये दिये जायेंगे।      

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि चिकित्सा विस्तार के क्षेत्र में जितने तीन वर्ष में काम हुये है, उतने 50 वर्ष में नहीं हुये। 500 स्वास्थ्य केन्द्र भवनों का उन्नयन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में निःशुल्क प्रतिदिन 41 हजार 705 पैथोलॉजी जांच, 7 हजार 700 टेलीफोनिक परामर्श दिये जा रहे है। वहीं 2 लाख मरीज शासकीय चिकित्सालय में उपचार कराने आते है, 8 हजार एम्बूलेंस सेवायें रोज दी जा रही है। 6 हजार आयुष्मान कार्डधारकों का उपचार कराया जा रहा है। 700 सीटी स्केन और 363 डायलेसिस प्रतिदिन करके अभूतपूर्व स्वास्थ्य सेवायें दी जा रही है। पूर्व सरकार के समय स्वास्थ्य विभाग का बजह 578 करोड़ था, जिसे हमारी सरकारी ने बढ़ाकर 11 हजार 988 करोड़ रूपये कर दिया है।    

लाड़ली बहना महासम्मेलन को संबोधित करने के पूर्व मुख्यमंत्री ने लाड़ली बहनाओं पर पुष्पा वर्षा की। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भारत भूमि पर बेटियों का बहुत आदर और सम्मान था, परंतु एक समय ऐसा आया जब बेटियों को अभिशाप माना जाने लगा। कोख को कत्ल खाना बना दिया गया। प्रदेश में 1000 बेटों के पीछे केवल 900 बेटियाँ जन्म लेती थीं। मेरे मन में शुरू से ही बेटियों का खोया हुआ सम्मान लौटाने की तड़प थी। एक बार मैं एक सभा में कह रहा था कि “भ्रूण हत्या मत करो, बेटियों को आने दो“, तब बूढ़ी अम्मा ने कहा कि बेटियों की दहेज की व्यवस्था क्या तू करेगा। उसी समय मैंने प्रण लिया कि मध्यप्रदेश में बेटियों को वरदान बनाऊँगा। मैं दिन-रात उनके कल्याण में लग गया और मध्यप्रदेश की धरती पर अब बेटियाँ वरदान हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बहन-बेटियों के कल्याण के लिए प्रदेश में अनेक योजनाएँ संचालित हो रही हैं। प्रदेश में सर्वप्रथम लाड़ली लक्ष्मी योजना बनाई गई। बेटियों को जन्म के समय ही बचत पत्र खरीद कर दिया जाता है, जिसके द्वारा उन्हें समय-समय पर राशि मिलती है और 21 वर्ष की आयु पूरी हो जाने पर एक लाख रूपये मिलते हैं। गरीब बेटियों के विवाह के लिए मुख्यमंत्री कन्या विवाह /निकाह योजना चल रही है। पंचायत और नगरीय निकायों में आधी से अधिक बहने निर्वाचित प्रतिनिधि हैं। शिक्षकों की भर्ती में भी बहनों को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाता है। पुलिस की भर्ती में बहनों को 30 प्रतिशत आरक्षण मिलता है। यदि कोई संपत्ति बहन के नाम पर ली जाए तो स्टांप शुल्क में भी छूट रहेगी। प्रधानमंत्री आवास पति-पत्नी दोनों के नाम ही स्वीकृत होते हैं। प्रदेश में हर गरीब को रहने की जमीन दिलाई जा रही है। इसके लिए जो पट्टा होता है उसमें भी पत्नी का नाम अनिवार्य है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मैं प्रदेश की सभी बहनों का सगा भाई हूँ। भाई अपनी बहन को साल में एक बार सावन के महीने में राखी पर उपहार देता है। मैं भी अपनी बहनों को उपहार देना चाहता था, परंतु मेरा भाव यह था कि यह उपहार वर्ष में एक बार नहीं बल्कि हर महीने दिया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक बार मैंने सबेरे 4 बजे उठ कर पत्नी को बताया कि मेरे मन में बहनों के लिए एक योजना आई है, जिसमें उन्हें प्रत्येक माह एक हजार रूपये की राशि दी जाकर उन्हें आत्म-निर्भर बनाया जाये। इसी सोच से लाड़ली बहना योजना बन गई। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि लाड़ली बहना योजना बहनों की जिंदगी बदल देगी। योजना का लाभ प्रत्येक ऐसे परिवार को, जिसकी वार्षिक आय ढाई लाख रूपए से कम हो, 5 एकड़ या उससे अधिक जमीन न हो और 4 पहिया वाहन न हो, मिलेगा। परिवार का अर्थ पति-पत्नी और बच्चे हैं। इसके लिए बहन की उम्र 23 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक होना चाहिए। योजना में 30 अप्रैल तक फार्म भरे जाएंगे और 10 जून से बहनों के खाते में पैसा आने लगेगा।  

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बहने इस योजना का लाभ लें और दूसरी बहनों को भी दिलवाए। गाँव-गाँव, वार्ड-वार्ड में लाड़ली बहना सेना बना ले और योजना के क्रियान्वयन में अपना पूरा सहयोग दें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उपस्थित सभी महिलाओं को प्रदेश के विकास में भाई का साथ देने की शपथ दिलाई।  

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने संबोधन की शुरूआत “फूलों का तारों का सबका कहना है, एक हजारों में मेरी बहना है“ गाने से की और समापन भी इसी गाने को गाकर किया। बहनों ने भी अपने शिवराज भैया के साथ स्वर में स्वर मिलाया।  

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यमंत्री ने कन्या पूजन से किया। उन्होंने सभी को भगवान हनुमान जयंती की शुभकामनायें देते हुये कहा कि संकट मिटे सब पीड़ा, जो तुम्हरे हनुमन्त बलवीरा चौपाई सुनाते हुये सभी का कष्ट दूर रहे, सभी निरोगी रहे, सभी का मंगल कल्याण हो, की कांमना की।    

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री तथा क्षेत्रीय सांसद श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि आज भगवान हनुमान जयंती पर मुरैना जिले से मध्यप्रदेश के लिये 1 हजार 942 करोड़ रूपये की नवीन स्वास्थ्य संस्थाओं का भूमिपूजन और लोकार्पण हो रहा है। मुरैना सहित पूरे मध्यप्रदेश के लिये स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़ी सौगात मिली है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने हमेशा गांव, गरीब, शोषित पीड़ितों की चिंता की है, वे लगातार इन लोगों की जिंदगी बदलाने में लगे है, कैसे लोगों के जीवन में खुशहाली और समृद्धि आये। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि जिनके पास घर नहीं है, उन्हें आवास मुख्यमंत्री उपलब्ध करा रहे है। आवास में बिजली नहीं, वहां बिजली उपलब्ध कराने, जहां पानी नहीं, वहां नल कनेक्शन देकर पानी उपलब्ध, रसोई गैस नहीं, वहां उज्जवला योजना में गैस सिलेण्डर और परिवार के लोग स्वस्थ्य रहे है, इसके लिये उन्हें निःशुल्क चिकित्सा व्यवस्था जैसे महत्वपूर्ण कार्य किये जा रहें है। केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि आज ही 388 करोड़ रूपये के विकास कार्यो का भूमिपूजन एवं लोर्कापण हो रहा है। उन्होंने कहा कि जितना विकास मुख्यमंत्री के नेतृत्व में हुआ पहले कभी नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने महिलाओं के सशिक्तकरण, उनके स्वावलम्बन के लिये लाड़ली बहना योजना और इनसे पूर्व लाड़ली लक्ष्मी योजना संचालित की। इस योजना का अन्य राज्यों ने भी अपनाकर अपने यहां लागू किया। केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने मौके पर प्रदेश और केन्द्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की। 

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री प्रभुराम चौधरी ने कहा कि मुरैना की धरती से 1942 करोड़ रूपये की लागत से प्रदेश के लिये 621 स्वास्थ्य संस्थाओं का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया गया है। उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्षो में चिकित्सा स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेमिसाल काम हुये है। 

प्रदेश के उद्यानिकी, प्रसंस्करण, स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री और मुरैना जिले के प्रभारी मंत्री श्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि 2003 के समय का मध्यप्रदेश और आज का मध्यप्रदेश चौतरफा बदलाव आया है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नेतृत्व में प्रदेश आत्मनिर्भर विकास में अग्रेणी राज्य बनने जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम सभी भाग्यशाली है कि हमे शिवराज सिंह जैसा नेता मिला है। उनके नेतृत्व में पूरे प्रदेश में सड़कों का जाल बिछ रहा है। बिजली पानी, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा जैसे बनुयादी सुविधाओं पर लगातार काम हुये है। 

मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के तहत लोगों को हितलाभ वितरित किये

मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के तहत गौरव सिकरवार को 9 लाख रूपये की इलेक्ट्रिकल शॉप, एपिट योजना के तहत दृष्टिबाधित प्रशांत मालवीय को 12 हजार रूपये का स्मार्टफोन, पवन राठौर को 12 हजार रूपये का स्मार्टफोन, लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत खुशी राठौर को 1 लाख 43 हजार का चैक, जस्मिनी शर्मा को 1 लाख 43 हजार का चैक, मातृत्व वंदना योजना के तहत वर्षा राठौर को 50 हजार रूपये का चैक, सुमन प्रजापति को 50 हजार का चैक, सीसीएल के तहत अनीता जाटव को 3 लाख रूपये का चैक, ममता तोमर को 3 लाख का समूह को चैक, राशन पात्रता पर्ची राजकुमारी को निशुल्क, महिला सम्मान बचत पत्र योजना के तहत मीना भदौरिया को वचन पत्र, निक्षय मित्र योजना के तहत रेशमा और शिवा सिकरवार को पोषण आहार वितरण की टोकरियां भेंट कीं।

यह रहे उपस्थित 

जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती आरती गुर्जर, एमपी एग्रो के अध्यक्ष श्री ऐदल सिंह कंषाना, अल्पसंख्यक वित्त विकास निगम के अध्यक्ष श्री रघुराज सिंह कंषाना, ऊर्जा विकास निगम के अध्यक्ष श्री गिर्राज डंडोतिया, जौरा विधायक श्री सूवेदार सिंह रजौधा, अम्बाह विधायक श्री कमलेश जाटव, स्वास्थ्य विभाग के डॉ. सुलेमान सिंह, एनएचएम की डायरेक्टर श्रीमती प्रियंका दास, आयुक्त स्वास्थ्य डॉ. सुदामा खाड़े, चंबल संभाग के कमिश्नर श्री दीपक सिंह, पुलिस महानिरीक्षक श्री सुशांत सक्सेना, पूर्व मंत्री श्री रूस्तम सिंह, श्री मुंशीलाल, पूर्व विधायक श्री शिवमंगल सिंह तोमर, श्री परशुराम मुदगल, कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना, पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष बागरी सहित समस्त विभागों के जिलाधिकारी, बड़ी संख्या में महिलायें एवं पत्रकारगण मौजूद थे। 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने स्वास्थ्य विभाग के 16 निर्माण कार्यो का किया लोकार्पण एवं भूमिपूजन 

मुख्यमंत्री ने 69 करोड़ से अधिक की राशि के किये भूमिपूजन एवं लोकार्पण 

मुरैना /मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 6 अप्रैल गुरूवार को डॉ. भीमराव अम्बेडकर स्टेडियम मुरैना में आयोजित लाड़ली बहना योजना के भव्य सम्मेलन के अवसर पर 69 करोड़ 9 लाख रूपये की लागत से 16 स्वास्थ्य विभाग के निर्माण कार्यो का रिमोर्ट से भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। जिसमें 66 करोड़ 64 लाख रूपये की लागत से 11 निर्माण कार्यो का भूमिपूजन और 2 करोड़ 45 लाख रूपये की लागत से निर्मित 5 निर्माण कार्यो का लोकार्पण किया।             

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मुरैना जनपद पंचायत के अन्तर्गत जिला चिकित्सालय मुरैना में 16 करोड़ 63 लाख रूपये की लागत से 50 बिस्तरीय क्रिटिकल केयर हॉस्पीटल ब्लॉक का निर्माण, 1 करोड़ 25 लाख रूपये की लागत से इंटीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ यूनिट का निर्माण, अम्बाह जनपद में 50 लाख रूपये की लागत से खड़ियाहार में ब्लॉक पब्लिक हेल्थ यूनिट का निर्माण, जौरा जनपद में 50 लाख रूपये की लागत से पब्लिक हेल्थ यूनिट का निर्माण, कैलारस जनपद पंचायत में 50 लाख रूपये की लागत से पब्लिक हेल्थ यूनिट का निर्माण, जौरा जनपद पंचायत में 11 करोड़ 35 लाख रूपये की लागत से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन सुमावली में 50 बिस्तरीय सिविल अस्पताल भवन का उन्नयन, 24 करोड़ 9 लाख रूपये की लागत से अम्बाह विकासखण्ड में 100 बिस्तरीय सिविल अस्पताल भवन का उन्नयन, 2 करोड़ 9 लाख 54 हजार रूपये की लागत से पहाडगढ़ विकासखण्ड में नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एक जी एवं एक एच टाइप आवास निर्माण, 2 करोड़ 9 लाख 54 हजार रूपये की लागत से पहाडगढ़ विकासखण्ड के ग्राम बर्रेड में नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं एक जी एवं एक एच टाइप आवास, 2 करोड़ 9 लाख 54 हजार रूपये की लागत से ग्राम सरसेनी में नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन एक जी एवं एक एच टाइप आवास ग्रहों का निर्माण और 2 करोड़ 9 लाख 54 हजार रूपये की लागत से पोरसा विकासखण्ड ग्राम बुधारा में नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एक जी एवं एक एच टाइप आवास आदि निर्माण कार्यो का भूमिपूजन किया। 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मुरैना विकासखण्ड के अन्तर्गत ग्राम नूरावाद में 49 लाख रूपये की लागत से उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन खिरावली में सीएचओ आवास, जौरा जनपद के ग्राम सिलायथा में 49 लाख रूपये की लागत से उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन का निर्माण, ग्राम उरहेरा में 49 लाख रूपये की लागत से उप स्वास्थ्य केन्द्र सीएचओ आवास, सबलगढ़ विकासखण्ड के ग्राम गादोली में 49 लाख रूपये की लागत से सीएचओ आवास और ग्राम जवाहरगढ़ में 49 लाख रूपये की लागत से निर्मित सीएचओ आवास का लोकार्पण किया। 


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles