Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

सफल होने के लिये शिक्षित होना जरूरी है, विद्यार्थी सच्ची लगन से शिक्षा प्राप्त करें

  सफल होने के लिये शिक्षित होना जरूरी है, विद्यार्थी सच्ची लगन से शिक्षा प्राप्त करें  ज्ञानोदय विद्यालय में अम्बेडकर जयंती पर आयोजित कार्यक...

 







सफल होने के लिये शिक्षित होना जरूरी है, विद्यार्थी सच्ची लगन से शिक्षा प्राप्त करें 

ज्ञानोदय विद्यालय में अम्बेडकर जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में संभागीय आयुक्त ने 

विद्यार्थियों को दिया प्रेरक उदबोधन 

उत्कृष्ट विद्यार्थियों को किया गया सम्मानित  

ग्वालियर / शासकीय ज्ञानोदय आवासीय विद्यालय में कम्प्यूटर लैब, लेंगवेज लैब के साथ ही स्मार्ट क्लास की बढ़ोत्तरी की जाएगी। विद्यार्थियों के लिये लाइब्रेरी को और बेहतर बनाने का कार्य किया जायेगा। संभागीय आयुक्त श्री दीपक सिंह ने विद्यालय में बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में यह बात कही। इस मौके पर सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग श्रीमती ऊषा पाठक, विद्यालय के प्राचार्य, शिक्षकगण और विद्यार्थी उपस्थित थे। 

संभागीय आयुक्त श्री दीपक सिंह ने विद्यार्थियों से चर्चा करते हुए कहा कि सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होती है। जीवन में सफल होने के लिये शिक्षित होना सबसे पहली आवश्यकता है। विद्यार्थी अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित कर सच्ची लगन और मेहनत से शिक्षा प्राप्त करें। शिक्षित व्यक्ति कभी भी असफल नहीं होता है। 

संभागीय आयुक्त श्री सिंह ने बच्चों से कहा कि बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने भी शिक्षा पर सबसे ज्यादा जोर दिया था। उनके द्वारा बताए गए मार्ग पर आगे बढ़ना ही उनके प्रति सबसे बड़ी श्रद्धांजलि है। ज्ञानोदय विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिये प्रदेश सरकार द्वारा अनेक सुविधायें उपलब्ध कराई जा रही हैं। विद्यालय के अतिरिक्त कोचिंग की सुविधा भी बच्चों को उपलब्ध कराई जाती है। विभाग के माध्यम से उच्च शिक्षा के लिये विद्यार्थियों को विदेश पढ़ने भेजने का भी प्रावधान है। 

उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि अपने देश के लिये हमें सदैव कार्य करना चाहिए। देश भक्ति केवल सेना में भर्ती होकर देश की सुरक्षा करना ही नहीं है। बल्कि जो भी हमारे दायित्व हैं उनका निष्ठापूर्वक निर्वहन भी एक तरह की देश भक्ति है। विद्यार्थी अच्छा पढ़े, शिक्षक अच्छा पढ़ाएँ, यह भी एक प्रकार की देशभक्ति है। 

कार्यक्रम में आदिम जाति कल्याण विभाग की सहायक आयुक्त श्रीमती ऊषा पाठक ने विभाग की विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को सभी प्रकार की सुविधायें ज्ञानोदय विद्यालय में नि:शुल्क उपलब्ध कराई जा रही है। इसके साथ ही विशेषज्ञों के माध्यम से ही कोचिंग की सुविधायें उपलब्ध कराई जाती है। चयनित बच्चों को विदेश में भी उच्च शिक्षा के लिये भेजने का प्रावधान विभाग में है। ज्ञानोदय विद्यालय में सभी प्रकार की सुविधायें विद्यार्थियों को उपलब्ध कराई जा रही हैं। 

कार्यक्रम में संभागीय आयुक्त श्री दीपक सिंह ने शिक्षा में अच्छे अंक लाने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया। कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने भी डॉ. अम्बेडकर के बारे में अपने विचार रखे। 

स्मार्ट क्लास रूम, लाइब्रेरी और लैब का अवलोकन 

संभागीय आयुक्त श्री दीपक सिंह ने ज्ञानोदय विद्यालय में स्थापित स्मार्ट क्लासरूम, लाइब्रेरी और लैब का भी अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि विद्यालय की लाइब्रेरी को और समृद्ध बनाया जाए। विद्यार्थियों के लिये प्रतिदिन समाचार पत्र के साथ-साथ मध्यप्रदेश सरकार और केन्द्र सरकार द्वारा प्रकाशित किए जाने वाले साहित्य भी उपलब्ध कराए जाएं। मध्यप्रदेश संदेश, पंचायिका सहित भारत सरकार द्वारा प्रकाशित किए जाने वाले साहित्य को भी यहां रखा जाए ताकि विद्यार्थी राज्य शासन द्वारा किए जा रहे कार्यक्रमों के संबंध में भी जानकारी प्राप्त कर सकें। 


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles