Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

सीएम राईज स्कूलों में बेहतर अकादमिक वातावरण से बच्चें हो रहे प्रेरित

400 से अधिक पुस्तके, पढने के लिए रीडिंग कॉर्नर भी  सीएम राईज स्कूलों में बेहतर अकादमिक वातावरण से बच्चें हो रहे प्रेरित कलेक्टर की अध्यक्षता...


400 से अधिक पुस्तके, पढने के लिए रीडिंग कॉर्नर भी 

सीएम राईज स्कूलों में बेहतर अकादमिक वातावरण से बच्चें हो रहे प्रेरित

कलेक्टर की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक आयोजित


श्योपुर/कलेक्टर  शिवम वर्मा ने कहा कि सीएम राईज स्कूलों का बेहतर अकादमिक वातावरण बच्चों को पढाई के लिए प्रेरित करता है। अनुशासन के साथ अध्ययन एवं अध्यापन तथा विभिन्न सांस्कृतिक एवं खेलकूद प्रतियोगिताओं के माध्यम से बच्चों का सर्वागिण विकास होता है, पढाई के साथ-साथ रचनात्मक गतिविधियां बच्चों में क्रियेटिविटी को विकसित करती है। इसी प्रकार के वातावरण सभी शैक्षणिक संस्थाओं में बनाये जाने के लिए प्रयास किये जायें। उन्होंने निर्देश दिये कि शैक्षणिक गतिविधियों में रूचि नही लेने वाले शिक्षको के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायें। वे आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में शिक्षा विभाग तथा सीएम राईज स्कूल की गतिविधियों पर आयोजित समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी श्री रविन्द्र सिंह तोमर, डीपीसी डॉ पीएस गोयल, सीएम राईज प्राचार्य श्री अशोक खण्डेलवाल सहित अन्य अधिकारी तथा सर्व शिक्षा अभियान के इंजीनियर उपस्थित थे। 


प्राचार्य श्री खण्डेलवाल ने बताया कि सीएम राईज विद्यालय श्योपुर में बच्चों के लिए पुस्तकालय विभिन्न विषयों से संबंधित विभिन्न लेखको की 400 से अधिक पुस्तके उपलब्ध है। इसके साथ ही हिन्दी और अंग्रेजी के न्यूज पेपर भी बच्चों को उपलब्ध कराये जा रहे है। बच्चें एकाग्रता के साथ अध्ययन कर सकें, इसके लिए पुस्तकालय में रीडिंग कॉर्नर बनाये गये है। वर्तमान में 570 के लगभग बच्चें श्योपुर में तथा 590 विजयपुर सीएम राईज स्कूल में अध्ययन कर रहे है। अध्ययन के साथ-साथ सालभर विभिन्न प्रकार की गतिविधियों, सपोटर्स, कल्चर, पेटिंग्स आदि का आयोजन किया जा रहा है। वर्तमान में 1 से 13 मई तक समर कैप लगाया जायेगा, जिसमें म्यूजिकल, सपोटर्स, सांस्कृतिक गतिविधियां आयोजित की जायेगी। राष्ट्रीय मेरिट कम मीन्स परीक्षा में श्योपुर सीएम राईज के तीन तथा विजयपुर के दो छात्रो ने सफलता हासिल की है। 

आवश्यकतानुसार स्कूल भवनों की मरम्मत करायें

कलेक्टर श्री शिवम वर्मा ने निर्देश दिये कि आवश्यकतानुसार स्कूल भवनों की मरम्मत कराई जायें, ऐसे भवन जो जीर्णशीर्ण है तथा सुधार योग्य नही है, उन्हें कंडम घोषित करने की कार्यवाही की जायें। उन्होंने सर्व शिक्षा अभियान के उपयंत्रियों को निर्देश दिये कि अपने-अपने क्षेत्र में स्कूल भवनों का निरीक्षण कर मरम्मत योग्य भवनों की मरम्मत कराया जाना सुनिश्चित करें तथा ऐसे भवन जिनसे खतरा हो सकता है तथा जीर्णशीर्ण है, उन्हें कंडम घोषित कर डिस्मेंटल कराने की कार्यवाही की जायें। 

जिला शिक्षा अधिकारी श्री तोमर ने जानकारी दी कि वर्ष 2022-23 में 1800 के लगभग साईकिल का वितरण कक्षा 6 एवं कक्षा 9 के विद्यार्थियों को किया जा चुका है, 273 की डिमांड ओर भेजी गई है। डीपीसी डॉ गोयल ने बताया कि कक्षा 5 एवं 8वी का मूल्याकंन कार्य कल से शुरू होने वाला है। मूल्यांकन के लिए श्योपुर, कराहल और विजयपुर तीन स्थानों पर केन्द्र बनाये गये है।  


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles