Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

अंजलि ने अमेरिका से भेजा संदेशा हम सरकार के आभारी हैं…?

  खुशियों की दास्तां  अंजलि ने अमेरिका से भेजा संदेशा हम सरकार के आभारी हैं… ग्वालियर / अनुसूचित जाति से ताल्लुक रखने वाली ग्वालियर की बिटिय...

 खुशियों की दास्तां 

अंजलि ने अमेरिका से भेजा संदेशा हम सरकार के आभारी हैं…


ग्वालियर / अनुसूचित जाति से ताल्लुक रखने वाली ग्वालियर की बिटिया अंजलि गेहलोत ने प्रदेश सरकार की विदेश शिक्षा छात्रवृत्ति योजना से मिली मदद की बदौलत संयुक्त राज अमेरिका की नॉर्थ कैरोलिना स्टेट यूनिवर्सिटी से मास्टा ऑफ साईंस की उपाधि हासिल की है। अंजलि वर्तमान में लगभग डेढ़ करोड़ रूपए के पैकेज पर अमेरिका में प्रतिष्ठित बहुराष्ट्रीय कंपनी में सिस्टम इंजीनियर के रूप में कार्यरत हैं। ग्वालियर में 16 अप्रैल को आयोजित हुए “अम्बेडकर महाकुंभ” में शामिल होने आए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति अंजलि बिटिया ने वीडियो संदेश के जरिए धन्यवाद जताया। 


बुल्डोजर जैसी भारी मशीनरी निर्माण करने वाली संयुक्त राज्य अमेरिका की केटर पिल्लर कंपनी में सिस्टम इंजीनियर के रूप में कार्यरत कु. अंजलि गेहलोत ग्वालियर जिले के टेकनपुर कस्बे के निवासी श्री भागीरथ जाटव की सुपुत्री हैं। टेकनपुर के रूस्तमजी कॉलेज से बीटेक की डिग्री हासिल करने के बाद अंजलि ने अमेरिका की नॉर्थ कैरोलिना स्टेट यूनिवर्सिटी से एमएस (मास्टर ऑफ साईंस) की उपाधि हासिल करने की सोची। पर परिवार की कमजोर आर्थिक स्थिति आड़े आ गई। ऐसे में उन्हें विदेश शिक्षा छात्रवृत्ति योजना के बारे में पता चला और उनके सपने को पंख लग गए। 


अंजलि बताती हैं कि इस योजना से उन्हें अमेरिका की नॉर्थ कैरोलिना स्टेट यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के लिये साढ़े 76 लाख रूपए छात्रवृत्ति के रूप में मिले। मैंने वर्ष 2022 में एमएस की डिग्री हासिल की और बुलडोजर जैसी भारी मशीनरी निर्माण से जुड़ी कंपनी केटर पिल्लर में लगभग सवा करोड़ के पैकेज पर हमें सिस्टम इंजीनियर की नौकरी मिल गई। 


मध्यप्रदेश सरकार से मिली मदद से गदगद अंजलि कहती हैं कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विदेश शिक्षा योजना चलाकर अभावग्रस्त परिवारों के बच्चों की उम्मीदों को परवान चढ़ाया है। हम सब इसके लिये शुक्रगुजार हैं। 

ग्वालियर में 16 अप्रैल को आयोजित हुए अम्बेडकर महाकुंभ में अंजलि के पिता श्री भागीरथ गेहलोत अपनी धर्मपत्नी के साथ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह के प्रति धन्यवाद व्यक्त करने पहुँचे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भागीरथ एवं उनकी धर्मपत्नी को अपने पास बुलाकर शुभकामनायें दीं और कहा कि चिंता न करें सरकार आप सबकी मदद के लिये सदैव तत्पर है। प्रदेश में किसी भी गरीब का बेटा धन के अभाव में पढ़ाई से वंचित नहीं रहेगा। 



No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles