Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

विशेष बच्चों को मुख्यधारा में शामिल कराना हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी – संभाग आयुक्त सिंह

  विशेष बच्चों को मुख्यधारा में शामिल कराना हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी – संभाग आयुक्त  सिंह   रोशनी रामकृष्ण आश्रम का रजत जयंती समारोह संपन्...

 







विशेष बच्चों को मुख्यधारा में शामिल कराना हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी – संभाग आयुक्त  सिंह  

रोशनी रामकृष्ण आश्रम का रजत जयंती समारोह संपन्न

ग्वालियर / संभाग आयुक्त श्री दीपक सिंह ने कहा कि विशेष बच्चों को प्रोत्साहित कर समाज की मुख्यधारा में शामिल कराना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है। इस दिशा में रोशनी संस्था सराहनीय कार्य कर रही है। शनिवार को रोशनी रामकृष्ण आश्रम रजत जयंती समारोह में संभागायुक्त ग्वालियर श्री दीपक सिंह ने धर्मपत्नी पत्नी सहित पहुंचकर विशेष बच्चों से मुलाकात की और उन्हें उपहार भेंट किए। 

इस अवसर पर आयोजित गरिमापूर्ण समारोह को संबोधित करते हुए संभाग आयुक्त श्री सिंह ने रामकृष्ण आश्रम की मुक्त कंठ से प्रशंसा की और रोशनी संस्था के माध्यम से विशेष बच्चों को मुख्यधारा में शामिल करने और समाज द्वारा अंगीकार करने हेतु अभिप्रेरित करने की दिशा में किए जा रहे कार्यों की भरपूर प्रशंसा की । 

उल्लेखनीय है कि रामकृष्ण आश्रम में "रोशनी"द्वारा विशेष बच्चों की सफलतापूर्वक सेवा के 25 वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित समारोह में विशेष बच्चों का भारी उत्साह देखते बनता था। उनके सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति से लग रहा था जैसे तारे जमीन पर उतर आए हों।समारोह में विशेष बच्चे उनके माता-पिता , संस्था से जुड़े स्वयंसेवक, चिकित्सक, थैरेपिस्ट, स्पेशल एजुकेटर, शिक्षक गण  व समस्त कर्मचारियों का सम्मान किया गया। रोशनी संस्था के प्रारंभिक समय से स्वामी स्वरूपानंद जी का और अन्य योगदान देने वाले व्यक्ति जो आज हमारे बीच नहीं है उनका भी दिल से स्मरण किया गया। संस्था आज भी निरंतर विशेष बच्चों के पुनर्वास की दिशा में यथासंभव प्रयासरत है। 

रजत जयंती समारोह के गरिमा अवसर पर रामकृष्ण आश्रम के सचिव स्वामी सुपरादीप्तानंद जी ने रोशनी के  सार्थक प्रयासों का उल्लेख करते हुए सभी अतिथियों का अभिनंदन किया। रोशनी की डायरेक्टर श्रीमती मंजुला पाटणकर ने संस्था के इतिहास पर प्रकाश डाला तथा भविष्य में और भी अच्छा करने के संकल्प को दोहराया। इस अवसर पर बाल चिकित्सक डॉक्टर सुभाष दौंड ने संस्था के योगदान को अद्भुत निरूपित करते हुए बताया कि आंशिक रूप से प्रभावित उनका बच्चा आज संस्था के योगदान से चिकित्सक बन चुका है और एमडी की परीक्षा देने जा रहा है। इसी प्रकार  एक अन्य प्रभावित बालिका आईएएस की तैयारी कर रही है। संस्था के प्रयासों की कई सफलता की कहानियां हैं। उनमें से कई ऐसे बालक और उनके परिवार  आज के इस समारोह में  संस्था के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए उपस्थित थे । 

संस्था की डायरेक्टर श्रीमती मंजुला पाटणकर ने ऐसे विशेष बच्चों को समाज में खुलकर अंगीकार करने पर बल दिया। स्पीच कंसल्टेंट्स श्रीमती अपर्णा भोंसले  ने संस्था को और भी मजबूत करने की दृष्टि से भावी विस्तार की आवश्यकताओं पर जोर दिया और व्यापक जन सहयोग की मांग की । संस्था की प्रिंसिपल राखी अस्थाना ने कार्यक्रम के प्रारंभ में सभी अतिथियों और विभिन्न विद्यालयों से पधारे शिक्षक जनों और विद्यार्थी का स्वागत किया । सिंधिया बॉयज स्कूल के बच्चे भी विशेष रूप से इस समारोह में शामिल होने आए थे। साथ ही समारोह में कई नामचीन हस्तियां मौजूद थी ।


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles