Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

वर्तमान दौर में सायबर अपराधों से बचाव के लिये सतर्कता जरूरी – न्यायमूर्ति रोहित आर्या

  वर्तमान दौर में सायबर अपराधों से बचाव के लिये सतर्कता जरूरी – न्यायमूर्ति श्री रोहित आर्या  उच्च न्यायालय खण्डपीठ ग्वालियर में सायबर सिक्य...

 वर्तमान दौर में सायबर अपराधों से बचाव के लिये सतर्कता जरूरी – न्यायमूर्ति श्री रोहित आर्या 

उच्च न्यायालय खण्डपीठ ग्वालियर में सायबर सिक्योरिटी पर जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित 


ग्वालियर / उच्च न्यायालय खण्डपीठ ग्वालियर के प्रशासनिक न्यायाधिपति श्री रोहित आर्या ने कहा कि वर्तमान माहौल में बढ़ते सायबर अपराधों से बचाव के लिये सभी को सतर्क रहना जरूरी है। इसके लिये जन जागरूकता की महती आवश्यकता है। इस दिशा में उच्च न्यायालय के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिये आयोजित किया गया सायबर सिक्योरिटी जागरूकता कार्यक्रम उपयोगी सिद्ध होगा। न्यायमूर्ति श्री रोहित आर्या ने शनिवार को उच्च न्यायलय खण्डपीठ ग्वालियर में दीप प्रज्ज्वलन कर सायबर सिक्योरिटी पर आयोजित हुए जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 

वर्तमान समय में सायबर सिक्योरिटी की चुनौती के मद्देनजर उच्च न्यायालय खण्डपीठ ग्वालियर में आयोजित हुए जागरूकता कार्यक्रम में राष्ट्रीय सूचना केन्द्र भोपाल के निदेशक श्री राकेश जैन ने सायबर ठगी से बचाव के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वर्तमान दौर में हर आदमी को अपने दैनिक जीवन के क्रियाकलापों को सुगम बनाने के लिये तकनीकी गतिविधियों पर आश्रित होना पड़ता है। ज्यादातर हम लोगों का समय अपने मोबाइल, लेपटॉप व इंटरनेट के अन्य माध्यमों पर बिताना पड़ रहा है। ऐसे में जरूरी है कि हर व्यक्ति सायबर अपराधों के प्रकारों और उनसे बचने के उपायों की जानकारी हो। 

श्री जैन ने जानकारी दी कि सिक्योरिटी इंसीडेंट या सायबर फ्रॉड होने पर तत्काल संबंधित फोरम में रिपोर्ट करना चाहिए। अनजान नम्बरों से आए फोन नम्बरों पर कभी-भी ओटीपी अथवा पासवर्ड शेयर नहीं करना चाहिए। हमेशा http पर ही डाटा शेयर करना चाहिए। फेक पेज, लकी ड्रॉ या जैकपॉट इत्यादि ध्यान नहीं देना चाहिए। जब भी कोई एप डाउनलोड करें तब एलाउ के ऑप्शन पर सोच समझकर क्लिक करना चाहिए। कोई भी एप डाउनलोड करने के पहले उस एप के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर विश्वसनीयता की जाँच कर लें। पर्सनल और प्रोफेशनल डाटा अलग-अलग संधारित होना चाहिए और पासवर्ड भी समय-समय पर बदलते रहना चाहिए। 

उच्च न्यायालय में सायबर सिक्योरिटी पर आयोजित हुए जन जागरूकता कार्यक्रम में प्रिंसिपल रजिस्ट्रार श्री अखिलेश कुमार मिश्र, रजिस्ट्रार श्री हितेन्द्र द्विवेदी, प्रिंसिपल सिस्टम एनालिस्ट श्री सत्येन्द्र शर्मा, विधिक सहायता अधिकारी श्री सनातन सेन, डिप्टी रजिस्ट्रार श्री मेहफूज अहमद व श्री अनिल देशमुख, राष्ट्रीय सूचना केन्द्र भोपाल की टीम से सुश्री तृप्ति निगम व सुश्री अभिलाषा जैन सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी शामिल हुए। 


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles