Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर जिला चिकित्‍सालय में परिचर्चा का आयोजन

  विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर जिला चिकित्‍सालय में परिचर्चा का आयोजन  गुना /7 अप्रैल 2023 को विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर रेडक्रॉस सो...

 



विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर जिला चिकित्‍सालय में परिचर्चा का आयोजन 

गुना /7 अप्रैल 2023 को विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर रेडक्रॉस सोसायटी जिला शाखा गुना के तत्वावधान में जिला चिकित्‍सालय गुना परिसर में परिचर्चा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के शुभारंभ में रेडक्रॉस प्रबंधक आशीष सक्सेना ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता और गंभीर बीमारियों के प्रति सतर्कता के उद्देश्य से वर्ष 1950 से 7 अप्रैल को प्रतिवर्ष विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है । इस वर्ष "सभी के लिये स्वास्थ्य" थीम पर गतिविधियां आयोजित कर इसे मनाया जावेगा।

नर्सिंग ऑफिसर शालिनी शर्मा ने चिकित्‍सालय में आने वाले मरीज़ों को स्वस्थ रहने के लिये पोषण आहार, मानसिक स्वास्थ्य और प्रतिदिन व्यायाम करने हेतु उचित परामर्श देने की बात कही। श्रीमती उर्मिला मांडवे और सुनीता रावत ने बाल्यकाल से ही स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता करने हेतु जोर दिया। दंत रोग विशेषज्ञ डॉ. अरुण प्रकाश धाकड़ द्वारा स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ दाँतों के होने तथा समय-2 पर चिकित्सक के परामर्श की आवश्यकता पर जोर दिया। डॉ० दीपेश द्वारा उत्तम स्वास्थ्य के लिए शरीर की देखभाल और दिनचर्या पर ध्यान केन्द्रित करने का सुझाव दिया ।  

कार्यक्रम के अंत में सिविल सर्जन एवं सचिव रेडक्रॉस डॉ एस.ओ.भोला द्वारा विश्व स्वास्थ्य दिवस की सार्थकता सिद्ध करने के लिये स्वयं स्वस्थ रहने और अस्पताल में आने वाले मरीजों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने पर जोर दिया एवं सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से बेहतर स्वास्थ्य और जीवनशैली अपनाने के लिये समय-2 पर कार्यशाला आयोजित करने का आह्वान किया। कार्यक्रम में जगन सिंह सोलंकी, डीसीएम, हेमंत गौड़, नर्सिंग ऑफिसर आभा पाण्डे, नेहा ककोडिया, भावना मनोहर, शशि शिंदे, अश्विनी बैरागी, अनुराधा साहू सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे ।

इसी क्रम में जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित हेल्थ एंड वेलनेस सैंटर्स पर भी विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ० राजकुमार ऋषिश्वर द्वारा बताया गया की उक्त अवसर पर आमजन को स्वस्थ्य रहने के टिप्स दिए गए एवं जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। साथ ही स्वास्थ्य संस्थाओं में ब्लड प्रेशर, डायबिटीज की जांच, दवाईयों का वितरण संचारी एवं असंचारी रोगों की जानकारी के साथ ही उनकी आईईसी भी प्रदर्शित की गई।


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles