Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में वीडियो काफ्रेसिंग आयोजित

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में वीडियो काफ्रेसिंग आयोजित चंबल नदी से रेत के अवैध उत्खनन को रोकने किये जा रहे उपायो की समीक्षा कलेक्टर-एसपी ने अव...


मुख्य सचिव की अध्यक्षता में वीडियो काफ्रेसिंग आयोजित

चंबल नदी से रेत के अवैध उत्खनन को रोकने किये जा रहे उपायो की समीक्षा

कलेक्टर-एसपी ने अवैध उत्खनन एवं परिवहन रोकने के संबंध में दी जानकारी

श्योपुर/मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैस की अध्यक्षता में चंबल अभ्यारण क्षेत्र में रेत के अवैध उत्खनन एवं परिवहन को रोकने के लिए राष्ट्रीय हरित अभिकरण द्वारा दिये गये निर्देशानुसार किये जा रहे उपायो एवं रोकथाम के संबंध में वीडियो कॉफ्रेसिंग आयोजित की गई। इस दौरान मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैस द्वारा श्योपुर, मुरैना एवं भिण्ड में अवैध उत्खनन एवं परिवहन को रोकने के लिए बनाये गये एक्शन प्लान तथा की जा रही कार्यवाहियों की समीक्षा करते हुए दिशा-निर्देश दिये गये। उन्होंने निर्देश दिये कि चंबल से अवैध रेत उत्खनन के मामले में सख्त कार्यवाही सुनिश्चित की जाये तथा पूरी तरह से उत्खनन को रोकने के लिए सभी कदम उठाये जायें। इसके साथ ही ग्रामीणों को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया जायें। वीसी के दौरान श्योपुर एवं भिण्ड, मुरैना जिलों के प्रशासनिक, पुलिस, वन विभाग एवं माईनिंग के अधिकारी उपस्थित रहें। 

श्योपुर एनआईसी कक्ष में उपस्थित कलेक्टर श्री शिवम वर्मा एवं पुलिस अधीक्षक श्री आलोक कुमार सिंह द्वारा चंबल क्षेत्र से रेत के अवैध उत्खनन तथा परिवहन को रोकने के लिए किये गये उपायो के संबंध में जानकारी प्रदान की गई। वीसी के दौरान अपर कलेक्टर डॉ अनुज कुमार रोहतगी, एडिशनल एसपी श्री सतेन्द्र सिंह तोमर, माईनिंग इस्पेक्टर श्री अभिषेक पटले उपस्थित थे।  

उल्लेखनीय है कि श्योपुर जिले में जिला प्रशासन एवं पुलिस द्वारा अवैध उत्खनन तथा परिवहन को रोकने के लिए विभिन्न उपाय किये गये है। कलेक्टर श्री शिवम वर्मा ने बताया कि श्योपुर जिले में चंबल नदी से चोरी छुपे रेत का परिहवन करने के लिए उपयोग में लाये जाने वाली सात रास्तो में खंदक खुदवाकर उन्हें अवरूद्ध कर दिया गया है। रेत के अवैध परिवहन में पकडे जाने वाले वाहनों के विरूद्ध राजसात की कार्यवाही की जायेगी। 

पुलिस अधीक्षक श्री आलोक कुमार सिंह ने बताया कि चंबल नदी से रेत का परिवहन रोकने के लिए 5 नाके बनाये गये है, मानपुर थाना क्षेत्र में दलारना, ढोढर थाना क्षेत्र में गोवर्धा, रघुनाथपुर थाना क्षेत्र में इकडोरी, वीरपुर थाना क्षेत्र में हारकुई तथा विजयपुर थाना क्षेत्र में गढी में नाकों को सक्रिय कर दिया गया है। इन सभी नाकों पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है तथा सीसी टीवी कैमरे लगाये जाने की कार्यवाही जारी है। इन नाकों तथा अन्य स्थानों पर कलेक्टर श्री शिवम वर्मा एवं उनके द्वारा औचक निरीक्षण भी किये जायेगे।  

मानव रहित हाईटेक नाके भी बनाये जायेगे

वीसी के उपरांत माइनिंग इस्पेक्टर श्री अभिषेक पटले ने जानकारी दी कि चंबल नदी से रेत के अवैध उत्खनन एवं परिवहन को रोकने के लिए जिला प्रशासन के माध्यम से माईनिंग विभाग द्वारा मानव रहित तीन हाईटेक नाको का प्रस्ताव भेजा गया है। यह नाके सामरसा, खातौली तिराहा एवं विजयपुर क्षेत्र में स्थापित किये जायेगे। उन्होंने जानकारी दी कि इन मानव रहित हाईटेक नाकों से होकर रेत का परिवहन करने वाले वाहनों के गुजरने पर पूरी जानकारी कन्ट्रोलरूम स्थित सर्वर में उपलब्ध हो जायेगी, जिसमें खनिज गौण का प्रकार, खनिज की मात्रा, वाहन का नंबर, वाहन का प्रकार तथा रॉयल्टी यदि है तो उसकी जानकारी भी अपने आप दर्ज हो जायेगी। उन्होने यह जानकारी भी दी कि श्योपुर जिले में कुहांजापुर एवं बडौदीया घाट पर पार्वती नदी क्षेत्र में शासन द्वारा नवीन रेत खदान घोषित की गई है, जिसकी नीलामी की प्रक्रिया शासन स्तर पर प्रचलित है, एक-दो माह में प्रक्रिया पूर्ण होना संभावित है। 



No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles