Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

घर-घर सर्वे में जरा सी भी ढ़िलाई बर्दाश्त नहीं होगी – कलेक्टर

 घर -घर सर्वे में जरा सी भी ढ़िलाई बर्दाश्त नहीं होगी – कलेक्टर  कलेक्टर श्री सिंह ने किया लाड़ली बहना से संबंधित कार्यों का निरीक्षण  मुरार क...

 घर-घर सर्वे में जरा सी भी ढ़िलाई बर्दाश्त नहीं होगी – कलेक्टर 

कलेक्टर श्री सिंह ने किया लाड़ली बहना से संबंधित कार्यों का निरीक्षण 

मुरार के सीडीपीओ को नोटिस व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के खिलाफ भी कार्रवाई के निर्देश  


ग्वालियर / मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत हो रहे घर-घर सर्वे कार्य में ढ़िलाई पाए जाने पर कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने मुरार के बाल विकास परियोजना अधिकारी श्री सुनील शर्मा को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं।


साथ ही ग्राम टिहौली की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के खिलाफ भी कार्रवाई करने की हिदायत दी है। कलेक्टर श्री सिंह शुक्रवार को मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का पंजीयन, बैंक खाता व आधार मिलान एवं डीबीटी कार्य की वस्तुस्थिति जानने जनपद पंचायत मुरार के विभिन्न ग्रामों में पहुँचे थे। 

कलेक्टर श्री सिंह द्वारा ग्राम टिहौली में घर-घर सर्वे कार्य के निरीक्षण के दौरान घरों के बाहर सर्वे होने का निशान प्रदर्शित न मिलने पर नाराजगी जताई और मुरार के सीडीपीओ और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए। साथ ही जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को भी आगाह किया कि लाड़ली बहना योजना को गंभीरता से लें और पंजीयन के साथ-साथ सर्वे का काम प्रमुखता से पूरा कराएँ। सर्वे के बाद हर घर के मुख्य द्वार पर एलबीवाय प्रदर्शित कर टिक (सही का निशान) अवश्य लगाएँ। उन्होंने कहा कि शत-प्रतिशत महिलाओं का पंजीयन, बैंक खाता, आधार मिलान एवं डीबीटी कराने के उद्देश्य से किए जा रहे घर-घर सर्वे का काम अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसलिए इसमें जरा सी भी ढ़िलाई बर्दाश्त नहीं होगी। इस अवसर पर उन्होंने महिलाओं की समस्यायें सुनीं और समाधान के निर्देश जनपद पंचायत सीईओ को दिए। 

भ्रमण के दौरान जिला पंचायत के एडिशनल सीईओ डॉ. विजय दुबे, महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र श्री राजेन्द्र सिंह व जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री राजीव मिश्रा सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे। 

महिलाओं को बैंकों में ज्यादा इंतजार न करना पड़े, टोकन सिस्टम लागू करें 

कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने ग्राम उटीला में स्थित सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में महिलाओं की भीड़ पाए जाने पर अपनी मौजूदगी में नंबरयुक्त पर्चियाँ बटवाईं। साथ ही कहा कि महिलाओं को बैंकों में खाता, आधार मिलान व डीबीटी के लिये ज्यादा इंतजार न करना पड़े, इसके लिये हर बैंक में टोकन सिस्टम लागू करें, जिससे जिन महिलाओं के टोकन का नंबर अधिक हो वे अपने घरेलू कामकाज निपटाकर फिर से बैंक आ सकें। 

बीसी और पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी शासकीय संस्था में बैठकर खोलें खाते 

कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने टिहौली के पंचायत भवन में बीसी (बैंक कॅरेसपोंडेंट) द्वारा किए जा रहे अच्छे काम की सराहना की। यहाँ के बीसी द्वारा शुक्रवार को दोपहर लगभग डेढ़ बजे तक 100 से अधिक महिलाओं के खाते व डीबीटी का काम किया जा चुका है। यहाँ पर मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र द्वारा लाड़ली बहनाओं के पंजीयन का काम भी सुव्यवस्थित ढंग से किया जा रहा था। कलेक्टर श्री सिंह ने जिले भर में बीसी को ग्राम पंचायत कार्यालय, उचित मूल्य की दुकान, सामुदायिक भवन, शहर के वार्ड कार्यालय, जोन मुख्यालय, आंगनबाड़ी भवन व अन्य शासकीय संस्थाओं में बैठने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। 


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles