Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

चंबल की बीहड़ विरासत को पर्यटन के रूप में विकसित करें - जिला पंचायत के सीईओ

चंबल की बीहड़ विरासत को पर्यटन के रूप में विकसित करें - जिला पंचायत के सीईओ  सीईओ ने ग्राम कढ़ावना में जन चौपाल लगाकर ग्रामीणों को दिये नुस्खे...


चंबल की बीहड़ विरासत को पर्यटन के रूप में विकसित करें - जिला पंचायत के सीईओ 

सीईओ ने ग्राम कढ़ावना में जन चौपाल लगाकर ग्रामीणों को दिये नुस्खे 

ग्रामीणों में दौड़ी खुशी की लहर 


मुरैना /शिक्षित नव युवक बेरोजगारों को अपने ही गांव के समीप रोजगार मिले, इसमें ध्यान देने की जरूरत है। बीहड़ सफारी चंबल के घाट अनेकों है, जहां बाहर से लोग आयें और चंबल की तलहटी, रेत, बीहड़ को घूमकर अद्भुत नजारा देखा जा सकता है, जो रणथमबौर जैसे पर्यटन स्थल से कम नहीं है। यहां के लोगों को रोजगार तो मिलेगा ही, साथ ही बेरोजगारी भी समाप्त होगी। यह बात जिला पंचायत के सीईओ डॉ. इच्छित गढ़पाले ने शनिवार को सबलगढ़ विकासखण्ड की ग्राम पंचायत कढ़ावना में जन चौपाल को संबोधित करते हुये ग्रामीणों से कही। इस अवसर पर एसडीएम सबलगढ़ सुश्री मेघा तिवारी, तहसीलदार सुश्री कल्पना शर्मा, समाजसेवी श्री सौरभ सिकरवार, सरपंच, संबंधित थाना प्रभारी सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।       


डॉ. इच्छित गढ़पाले ने कहा कि चंबल नदी के बहुत घाट है, परन्तु ग्राम कढ़ावना के (भर्रा घाट) जैसा सौंदर्यीकरण और घाटों पर नहीं है। यहां हजारों की संख्या में पर्यटक घूमने आ सकते है। इसके लिये हम सबको आगे आकर पहल करनी होगी। उन्होंने कहा कि इस संबंध में ग्राम पंचायत कढ़ावना में 7 मई को बीहड़ सफारी का जायजा एवं भ्रमण किया जायेगा, जिसमें जिला प्रशासन, आगरा, ग्वालियर, मुरैना के पर्यटक और प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया प्रतिनिधि भी उपस्थित रहेंगे। जो युवक शिक्षित होकर बेरोजगार है, वे आगे आयें और बीहड़ सफारी में अपनी सूझ-बूझ से नुस्खे तैयार करें। उन्हें स्थानीय स्तर से बने हुये व्यंजन उपलब्ध करायें। चंबल की तलहटी में ऊँट, घोड़ा, बैलगाड़ी, ट्रेक्टर की सैर करायेंगे तो आय के स्त्रोत बनाये जा सकते है। इसके अलावा स्थानीय विरासत को फोटोशूट कर भी उन्हें अवगत कराया जा सकता है। इसके लिये नये-नये लकड़े गाइड के रूप में काम कर सकते है। उन्होंने कहा कि अपने यहां के लोग रणथमबौर, सीकर जैसे अन्य पर्यटन स्थलों को देखने जाते है, लेकिन अपने चंबल के घाटों को भी रमणीक एवं सौंदर्य बनाये जा सकते है। सही रास्ते पर चलकर पैसा कमाने का जरिया बन सकता है।  


डॉ. गढ़पाले ने कहा कि जिला प्रशासन अक्टूबर माह में बीहड़ महोत्सव मनाने जा रहा है, जिसमें बाहर से पर्यटक बीहड़ सफारी को घूमने आयेंगे। इसके लिये शिक्षित नवयुवा योजना बनायें और अपने इस क्षेत्र को विकसित करें। इसके अलावा स्व-सहायता समूह की महिलायें स्थानीय स्तर के पहनावे तैयार करें, जैसे कि इस क्षेत्र की पगड़ी (स्वाफा) मुख्य पहचान है। स्वाफा बनवाने के लिये बाहर के लोग बहुत लालायत होते है। 

ग्रामीणों की मांग पर जिला पंचायत के सीईओ ने ग्राम पंचायत कढ़ावना में मंदिर के समीप एक बोर कराने का आश्वासन दिया। सीईओ ने स्व-सहायता समूहों के बारे में जानकारी ली। जिसमें 10 समूहों में 144 महिलायें जुड़ी होने की बात कही। ग्राम पंचायत के सरपंच ने बताया कि कढ़ावना पंचायत में 1644 की जनसंख्या है। 164 लक्षित परिवार है। ग्रामीणों ने जल जीवन, मिल्क रूट, विद्युत आदि के बारे में बात कही। वहीं ग्रामीणों की मांग पर खेल मैदान में हुये अतिक्रमण को एक सप्ताह में हटाने के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिये। सीईओ ने कहा कि अतिक्रमणकारियों का बीपीएल कार्ड, नल कनेक्शन, पेंशन आदि के लाभ से वंचित कर दिया जाये। 

30 अप्रैल को विद्युत सप्लाई बंद रहेगी 

मुरैना /विद्युत मंडल के उपमहाप्रबंधक ने बताया कि 11 केव्ही लाइन पर ’’अ श्रेणी’’ ठेकेदार के लाइन पर कार्य कार्य एवं रख-रखाव कार्य होने के कारण 30 अप्रैल को सुबह 10 से दोपहर 1 बजे तक विद्युत सप्लाई बंद रहेगी। 

उपमहाप्रबंधक ने बताया कि इस दौरान 11 केव्ही एम.एस. सिटी फीडर से संबंधित विद्युत सप्लाई बंद रहेगी। 


(खुशियों की दास्ताँ)       

श्रीमती रीना नागर ने कराया लाडली बहना योजना में पंजीयन

मुरैना /मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना से सभी पात्र महिलाओं लाभान्वित करने के लिए जिलेभर में नगरीय वार्डों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कैम्प लगाए जा रहे है। लाड़ली बहना योजना में आवेदन के लिए आने वाली महिलाओं के चेहरे पर खुशी देखते ही बन रही है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा महिलाओं के लिए प्रारंभ की गई इस योजना से महिलाओं की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी।            

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के फार्म भरवाने के लिए कैम्प में आई अम्बाह जनपद पंचायत की ग्राम रानपुर की निवासी श्रीमती रीना नागर बताती है कि उन्होंने लाडली बहना योजना में अपना पंजीयन करा लिया है। श्रीमती रीना नागर ने बताया कि लाडली बहना योजना मेरे जैसी अनेक बहनों के लिए मददगार साबित होगी। योजना में प्रतिमाह मिलने वाली एक हजार रूपए की राशि से हम अपनी अनिवार्य जरूरतों को पूरा कर पाएंगे। श्रीमती रीना नागर ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद  देते हुए कहा कि वे हमेशा ही महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए निरंतर कार्य करते है और लाडली बहनों को सालाना 12 हजार रूपए देने की उनकी इस योजना से हमारी पारिवारिक स्थिति और अधिक मजबूत होगी। श्रीमती रीना नागर ने कहा कि हम बहनों को लाडली बहना योजना का पंजीयन कराने के लिए गांव के बाहर नहीं जाना पड़े, इसके लिए उन्होंने गांव में ही शिविर लगवाया और शिविर में सभी कर्मचारी हमारे आवेदन की समस्त प्रक्रिया पूर्ण कराकर हमारा पंजीयन कर रहे है।

नंबर 9111681756 

पुरानी निर्वाचन सामग्री एवं अनुपयोगी छोटे-छोटे टुकड़े के लिये नीलामी 7 मई को  

मुरैना /कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अंकित अस्थाना ने बताया कि जिला निर्वाचन कार्यालय मुरैना में पुरानी निर्वाचन सामग्री अनुपयोगी प्रारूप के छोटे-छोटे टुकड़े कर फाड़कर विक्रय किया जाना है। इच्छुक व्यक्तियों से 7 मई तक अपरान्ह 3 बजे सील बंद कुटेशन आमंत्रित किये गये है। कुटेशन 7 मई को सायं 4 बजे कुटेशन दाताओं की उपस्थिति में खोले जायेंगे। कुटेशन प्राप्त करने के लिये 200 रूपये कार्यालय में नगद या चालान द्वारा जमा कर मूलप्रति प्राप्त कर सकते है। 

शासकीय आईटीआई मुरैना में 2 मई को कैम्पस 

मुरैना /कलेक्टर श्री अंकित अस्थाना के निर्देश पर शासकीय आईटीआई मुरैना के प्राचार्य ने बताया कि 2 मई को बैचलर ऑफ बोकेशन के अन्तर्गत ड्राइव का आयोजन किया जायेगा। जिसमें विभिन्न कंपनियां भाग लेंगी। 

प्लेसमेन्ट ड्राइव में पीथमपुर-धार की कंपनी आकर कक्षा 12वीं, आईटीआई पास लड़कां का चयन करेगी। जिसमें 18 से 26 वर्ष तक के लड़के फिटर, मैकेनिक, डीजल, टर्न, मशीनिस्ट, बेल्डर, इलेक्ट्रीशिन भर्ती करेगी। 27 हजार रूपये माह फिक्स रखा गया है। हर साल 1 हजार रूपये बढ़ाया जायेगा। इच्छुक व्यति पैनकार्ड, बैंक पासबुक एवं अन्य दस्तावेजों के दो-दो सेट लेकर 2 मई को साक्षात्कार के समय उपस्थित हो सकते है।  


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles