Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

कलेक्टर की अध्यक्षता में पशुपालन विभाग की बैठकें सम्पन्न हुई

कलेक्टर की अध्यक्षता में पशुपालन विभाग की बैठकें सम्पन्न हुई  दतिया / जिले की सात गौ-शालाओं को अगस्त 2021 से दिसम्बर 2021 तक पांच माहों के ल...


कलेक्टर की अध्यक्षता में पशुपालन विभाग की बैठकें सम्पन्न हुई 



दतिया / जिले की सात गौ-शालाओं को अगस्त 2021 से दिसम्बर 2021 तक पांच माहों के लिए भूसा, चारा एवं दाने के लिए 20 लाख से अधिक की राशि का अनुमोदन कर वितरण आज जिला गौ-पालन एवं पशुधन संवर्धन की आयोजित बैठक में किया गया। 

कलेक्टर श्री संजय कुमार की अध्यक्षता में न्यू कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में आज आयोजित बैठक में समिति के सदस्यगणों सहित संबंधित विभागांे के अधिकारीगण आदि उपस्थित थे। कलेक्टर श्री कुमार की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में गौ-शालाआंे में संचालित गतिविधियों के संबंध में चर्चा करते हुए सदस्यांे ने गौ-शालाओं के बेहतर संचालन के संबंध में अपने सुझाव भी दिए। बैठक में जिले की सात गौ-शालाआंे के लिए अगस्त 2021 से दिसम्बर 2021 पांच माह के लिए 20 लाख से अधिक की राशि भूसा चारा एवं दाने के लिए अनुमोदित कर गौ-शालाआंे को वितरित भी गई। 

बैठक में शासकीय गौ-शालाओं की भूमि पर हो रहे अतिक्रमण पर चर्चायें की गई। इस दौरान जिला पशु रोगी कल्याण समिति की बैठक भी आयोजित की गई। जिसमें पशुाओ के किये जाने वाले एक्स-रे के उपयोग में आने वाली फिल्म, एंटी रेबीज इंजेक्शन क्रय करने, चिकित्सालय में 50 कुर्सिया क्रय करने का भी इनुमोदन किया गया। इस दौरान जिला स्तरीय पशु क्रूरता समिति दतिया की बैठक भी आयोजित की गई। 

बैठक के दौरान जिले में पशुओं में होने वाली क्रूरता के संबंध में चर्चा की गई। बैठक में उपसंचालक पशु पालन डेरी विकास डॉ. जी दास एसीईओ जिला पंचायत श्री धनंजय मिश्रा, श्री शिशुपाल सिंह चौहान, श्री प्रवीण भोड़ेले, उपसंचालक कृषि श्री जएस गोरख, सचिव कृषि उपज मंड़ी, प्रबंधक ऊर्जा विकास निगम, श्री कौशल दुबे, श्री बल्लभ दीक्षित, डॉ. गजेन्द्र सिंह, डॉ. व्हीके स्वर्णकार आदि उपस्थित रहे। 

5 मई से 5 जून तक हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री के विद्यार्थियों के लिए समर कैंप का आयोजन होगा 

दतिया / स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शासकीय हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री स्कूल के विद्यालयों के विद्यार्थियांे के लिए जिले में भी 5 मई से 5 जून तक एक माह का ग्रीष्म कालीन समर कैंप का आयोजन किया जायेगा। जिला शिक्षा अधिकारी श्री यूएन मिश्रा ने बताया कि जिले के सभी विकासखण्ड़ मुख्यालय स्थित हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री विद्यालायों में समर कैंप का आयोजन किया जायेगा। इस कैंप में विद्यार्थियों को अपनी रूचि के अनुसार पेटिंग, बैण्डमिंटन, वॉसकेट बॉल, टेनिस, क्रिकेट, कुशती, जूडो कराटे आदि खेलों में भाग ले सकेंगे। प्रतियोगिता की व्यवस्स्थाओं हेतु विगत दिवस आयोजित बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा खेल प्रभारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए है और कहा गया है कि समर कैंप के संबंध में जिला क्रीड़ा अधिकारी श्री सुरजीत अहरिवार से सम्पर्क कर जानकारी ले सकते है। 

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के तहत् इच्छुक आवेदक 31 मई तक करें आवेदन 

दतिया / मुख्यमंत्री उद्यम क्राति योजना अंतर्गत उद्योग, सेवा, व्यवसायिक वाहन एवं खुदरा व्यवसाय अर्थात रिटेल ट्रेड के लिए लक्ष्य प्राप्त हुआ है। योजना अंतर्गत उद्योग, विनिर्माण क्षेत्र के लिए 50 लाख रूपये तक तथा सेवा अथवा खुदरा व्यवसाय के लिए 25 लाख तक की परियोजना लागत सीमा निर्धारित की गई है। 

पशु पालन संबंधी गतिविधियां योजनांतर्गत अपात्र है। योजना में 18 से 45 वर्ष और न्यूनतम 8वीं कक्षा उर्त्तीण इच्छुक व्यक्ति आवेदन कर सकते है। वितरित परियोजना को 3 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से 7 वर्ष तक ब्याज अनुदान तथा प्रचलित दर से ऋण गारंटी शुल्क देय होगा। इच्छुक आवेदक samast.mponline.gov.in  पोर्टल के माध्यम से 31 मई 2023 तक अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते है। योजना की विस्तृत जानकारी के लिए कार्यालय जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र दतिया में कार्यालयीन समय में सम्पर्क किया जा सकता है।  

रूलर मार्ट आरती साहू के अजीविका का सहारा बना 

दतिया / म.प्र. सरकार द्वारा महिलाओं के सशक्तिकरण हेतु अनेकों योजनायें संचालित की जा रही है। जिसका प्रभाव महिलाओं के दैनिक जीवन पर देखने को मिल रहा है। महिलायें स्व-सहायता समूह से जुड़कर जहां विभिन्न गतिविधियां शुरू कर जहां आर्थिक रूप से आत्म निर्भर बनी है। वही वह सामाजिक रूप से सशक्त बन रही है। 

दतिया जिले की तहसील भाण्ड़ेर की ग्राम उड़ीना निवासी श्रीमती आरती साहू पत्नि महेन्द्र साहू ने डे-ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) द्वारा संचालित स्व-सहायता समूह से जुड़कर अर्थिक रूप से सशक्त हुई है। श्रीमती आरती साहू ने बताया कि उनके परिवार की आर्थिक स्थिति पहले ठीक नहीं थी। उनके पति के पास भी नियमित रोजगार का कोई साधन नहीं था। जिस कारण परिवार के संचालन में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। इस बीच उन्होंने गांव में संचालित महिला स्व-सहायता समूहों से चर्चा कर समूह द्वारा संचालित होने वाली गतिविधियों की जानकारी ली। वह 2019 में भारत माता स्व-सहायता समूह से जुड़कर प्रशिक्षण भी प्राप्त किया और समूह की गतिविधियों से भी अवगत हुई। इस दौरान समूह के माध्यम से उन्होंने गांव में ही आजीविका रूलर मार्ट खोला है। इनके इस मार्ट को खोलने में स्टेट बैंक भलका भाण्ड़ेर से 1 लाख रूपये की आर्थिक सहायता भी मिली। जिससे इनका रूलर मार्ट संचालित होने लगा। मार्ट से सामग्री के विक्री से होने वाली आय से वह नियमित बैंक के ऋण की किश्तें भी नियमित रूप से जमा करा रही है। जिसके कारण बैंक ने इन्हें दो लाख रूपये की आर्थिक सहायता प्रदाय की है। इस राशि से इनका रूलर मार्ट अब बेहतर तरीके से संचालित हो रहा है। इस मार्ट के माध्यम से स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा निर्मित घरेलू सामग्री का विक्रय किया जा रहा है। जिससे प्रतिदिन सभी खर्चे काटने के उपरांत 200 से 300 रूपये की आमदानी  भी प्रतिदिन हो रही है। रूलर मार्ट के शुरू होने से आज इनके परिवार की आर्थिक स्थिति मे जहां सुधार हुआ है। वही परिवार का संचालन भी बेहतर हुआ। श्रीमती आरती साहू ने रूलर मार्ट के शुरू करने हेतु मिली सहायता के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हुए उन्हें बहुत-बहुत धन्यवाद दिया है। इनका सम्पर्क सूत्र 8878429381 है। 

No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles