Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

माफी एवं शासकीय भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिये चलेगा विशेष अभियान

  माफी एवं शासकीय भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिये चलेगा विशेष अभियान  अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक में संभाग आयुक्त श्री सिंह ने अध...

 



माफी एवं शासकीय भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिये चलेगा विशेष अभियान 

अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक में संभाग आयुक्त श्री सिंह ने अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश 

ग्वालियर / ग्वालियर-चंबल संभाग में माफी औकाफ एवं ऐसी शासकीय भूमि जिन पर अतिक्रमण हो गया है, उन्हें अतिक्रमण से मुक्त कराने हेतु राजस्व विभाग, माफी विभाग एवं भू-अभिलेख विभाग की संयुक्त टीम गठित कर चिन्हित किया जाए। इसके साथ ही ऐसी भूमियों को अतिक्रमण से मुक्त कर शासकीय भूमि है, ऐसे बोर्ड भी लगाए जाएँ। इसके लिये विशेष अभियान चलाकर कार्रवाई की जाए। संभागीय आयुक्त श्री दीपक सिंह ने संभाग स्तरीय अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक में अधिकारियों को यह निर्देश दिए हैं। 

संभागीय आयुक्त कार्यालय के सभागार में आयोजित अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक में शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के प्रभावी क्रियान्वयन के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। बैठक में सभी विभागों के संभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 

संभागीय आयुक्त श्री दीपक सिंह ने कहा कि औकाफ माफी एवं राजस्व भूमि पर अतिक्रमण की शिकायतें प्राप्त होती रहती हैं। ग्वालियर-चंबल संभाग में विशेष अभियान चलाकर ऐसी भूमियों को चिन्हित कर अतिक्रमण मुक्त किया जाए। इसके लिये संबंधित विभाग की संयुक्त टीम भी गठित की जाए। अतिक्रमण मुक्त कराने के पश्चात उक्त भूमियों को शासकीय भूमि का बोर्ड भी प्रदर्शित किया जाए ताकि पुन: अतिक्रमण न हो सके। उन्होंने गर्मी के मौसम को देखते हुए पेयजल वितरण व्यवस्था की भी विस्तार से समीक्षा की। 

संभागीय आयुक्त श्री सिंह ने शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में गर्मी के मौसम में पर्याप्त और शुद्ध पेयजल वितरण की सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में नगरीय निकाय और ग्रामीण क्षेत्र में पंचायत अपने-अपने क्षेत्र में पेयजल प्रबंधन के लिये सभी व्यवस्थायें चाक-चौबंद करें। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग का मैदानी अमला भी यह सुनिश्चित करे कि ग्रामीण क्षेत्र में सभी ट्यूबवेल व हैंडपम्प चालू हालत में रहें। कहीं पर भी सुधारने की आवश्यकता है तो समय रहते उसे सुधार लिया जाए। जहाँ पर परिवहन के अतिरिक्त कोई विकल्प नहीं है, वहाँ पर पेयजल परिवहन की व्यवस्था भी की जाए। 

बैठक में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया गया कि गर्मी के मौसम को देखते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में आवश्यक दवाएँ और ओआरएस की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। संभागीय आयुक्त श्री सिंह ने संजीवनी क्लीनिक की भी समीक्षा की। संजीवनी क्लीनिक के निर्माण में जमीन आवंटन को लेकर अगर कोई दिक्कत हो तो जिला कलेक्टरों द्वारा प्रति सप्ताह ली जाने वाली समन्वय समिति की बैठक में इस पर चर्चा की जाए और जमीन आवंटित कराई जाए। 

संभागीय आयुक्त श्री दीपक सिंह ने यह भी निर्देश दिए हैं कि मैरिज गार्डनों का संचालन नियमों के अनुसार हो, इसके लिये संयुक्त संचालक नगर एवं ग्राम निवेश सभी को पत्र लिखकर नियमों का पालन सुनिश्चित कराएँ। जिन मैरिज गार्डनों में नियमों का पालन नहीं हो रहा है उनके विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाई भी की जाए। 

राजस्व प्रकरणों एवं सीएम हैल्पलाइन के लिये चलेगा विशेष अभियान 

संभागीय आयुक्त श्री दीपक सिंह ने बैठक में कहा कि ग्वालियर-चंबल संभाग में राजस्व प्रकरणों के निराकरण और सीएम हैल्पलाइन में लंबित प्रकरणों के निराकरण के लिये मई माह में विशेष अभियान चलाया जायेगा। ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी जिलों में अभियान के तहत राजस्व प्रकरणों का निराकरण तत्परता से करने के साथ ही सीएम हैल्पलाइन में लंबित प्रकरणों का निराकरण भी सुनिश्चित कराया जायेगा। 

उन्होंने सभी संभागीय अधिकारियों से कहा है कि वे अपने स्तर से सभी जिलों और ब्लॉक स्तर तक सीएम हैल्पलाइन में लंबित प्रकरणों की अभी से समीक्षा करें और उसका निराकरण भी सुनिश्चित करें। अभियान के तहत सीएम हैल्पलाइन में एल-1 से लेकर एल-4 तक के प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित किया जायेगा। इसके लिये सभी संभागीय अधिकारी अपने-अपने स्तर पर रणनीति बनाकर कार्रवाई सुनिश्चित करें। 


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles