Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

हम सभी को जल संरक्षण और जल बचाने को बढ़ावा देना होगा

हम सभी को जल संरक्षण और जल बचाने को बढ़ावा देना होगा  दतिया / माँ पीताम्बरा प्रकटोत्सव दिवस दतिया गौरव दिवस के कार्यक्रमों की श्रृंखला में कल...





हम सभी को जल संरक्षण और जल बचाने को बढ़ावा देना होगा 

दतिया / माँ पीताम्बरा प्रकटोत्सव दिवस दतिया गौरव दिवस के कार्यक्रमों की श्रृंखला में कल शाम जल जीवन मिशन की एक कार्यशाला ”बिना पानी सब सून” का आयोजन भवानी पार्क किला चौक दतिया में आयोजित किया गया। 

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में इन्दौर से आये डॉ. सुनील चतुर्वेदी बहु आयामी देश के जाने माने भू-जल विद साथ ही रामबाबू तिवारी बुन्देलखण्ड़ के जाने-माने जल संरक्षण विद माने जाते है। कु. बबीता राजपूत छतरपुर में परमार्थ संस्था से जुड़ी हुई है। 

कार्यशाला को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि डॉ. सुनील चतुर्वेदी बहु आयामी ने कहा कि वर्तमान में हमारे पास पर्याप्त पानी की उपलब्धता है लेकिन हमें भविष्य में जल संकट न हो इस दिशा में सोचने की आवश्यकता है क्योंकि जल के बिना हम जीवन की कामना नहीं कर सकते है। 

बुन्देलखण्ड़ के जाने माने जल संरक्षण विद श्री रामबाबू तिवारी ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए दतिया के गौरव हमारे तालाब हुआ करते थे जो हमारी परम्परा और समृद्धि का प्रतीक है। इन तालाबों के माध्यम से हमारे पूर्वजों ने अपना पालन पोषण किया है। वर्तमान में तालाबों को समृद्ध बनाने दिशा में काम करना होगा। 

कु. बबीता राजपूत ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामीण अंचलों में पानी की उपलब्धता बहुत कम है। गांव की महिलाओं को पानी भरने के लिए दूर-दराज के क्षेत्रों में जाना पड़ता है। इस कारण लड़कियों की शैक्षणि स्थिति में भी प्रभाव पड़ता है वे विद्यालय समय से नहीं जा पाती है क्योंकि उनको 2 से 3 किलोमीटर पानी भरने के लिए जाना पड़ता है। जिसके कारण उनकी पढ़ाई बीच में भी छूट जाती है और वह अशिक्षित रह जाती है। हमें भविष्य में आने वाली पीढ़ी के बारे में गहनता से सोचना होगा। 

कार्यशाला को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री संजय कुमार ने कहा कि जल ही जीवन है उन्होंने कहा कि हमारे पास अभी जल की उपलब्धता है हमें अभी से पानी बचाने की पहल शुरू करनी चाहिए। क्योंकि जब पानी उपलब्ध ही नहीं होगा तो हम बचायेंगे क्या अभी हमारे पास पानी है हमें हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए जल संरक्षण की आवश्यकता है। 

कार्यशाला में अपर कलेक्टर श्री रूपेश उपाध्याय, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अध्ािकारी श्री कमलेश भार्गव, एसडीएम दतिया श्री ऋषि कुमार सिंघई, नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री प्रशांत ढेंगुला, लोक स्वास्थ्या यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री अनिल लगरख व अन्य अधिकारीगण, जनप्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।  

लोक सेवा गारंटी के तहत् मुख्य नगर पालिका अधिकारी इन्दरगढ़ पर 500 रूपये की शास्ती अधिरोपित 

दतिया / लोक सेवा गारंटी अधिनियम 2010 का क्रियान्वयन म.प्र. शासन की एक महत्वपूर्ण परियोजना है। लोक सेवा गारंटी अधिनियम 2010 धारा 3 के अंतर्गत सेवाओं का लाभ पात्र व्यक्ति को निश्चित समय-सीमा में देना पदभिहित अधिकारी का कर्तव्य है। 

लोक सेवा गारंटी अंतर्गत तहसील इन्दरगढ़ की 1 सेवा समय-सीमा से बाहय होने के कारण कलेक्टर श्री संजय कुमार द्वारा मुख्य नगर पालिका अधिकारी इन्दरगढ़ श्री महेन्द्र सिंह यादव से स्पष्टीकरण मांगा गया था। मुख्य नगर पालिका अधिकारी नगर परिषद इन्दरगढ़ के द्वारा प्रस्तुत स्पष्टीकरण संतोषजनक नहीं होने से लोक सेवा गारंटी अधिनियम 2010 के तहत् श्री महेन्द्र सिंह यादव, मुख्य नगर पालिाक अधिकारी पर आवेदन का निराकरण नहीं करने से सेवा अनिराकृत समय-सीमा बाहय होने से अधिनियम की धारा 7 (1) के अंतर्गत 500 रूपये शास्ती अधिरोपित की जाकर सचेत किया गया है कि भविष्य में लोक सेवा गारंटी अंतर्गत सेवाओं को समय-सीमा में प्रदाय किया जाना सुनिश्चित करेंगे। 

माँ पीताम्बरा प्रकटोत्सव के तहत् 13 अप्रैल को पुरातत्व महत्व की प्राचीन वस्तुओं की प्रदर्शनी आयोजित 

दतिया / माँ पीताम्बरा प्रकटोत्सव 24 अप्रैल को दतिया गौरव दिवस के रूप में मनाया जायेगा। जिला प्रशासन एवं नगर पालिका परिषद दतिया द्वारा आयोजित कार्यक्रम के कलैण्ड़र अनुसार 4 अप्रैल को प्रथम कार्यक्रम हनुमान गढ़ी में हनुमान जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्तव पर परिचर्चा का आयोजन किया गया है। गौरव दिवस के विभिन्न आयोजनों के दौरान 13 अप्रैल को पुरातत्व महत्व की प्राचीन जीवन संदेश के नाम से आयोजित की गई है। 

दतिया गौरव दिवस के नोडल अधिकारी एवं अपर कलेक्टर श्री रूपेश उपाध्याय ने इसके लिए जिले के सभी नागरिकों से आह्वान किया है कि 13 अप्रैल को आयोजित होने वाली पुरातत्व प्रदर्शनी में 1947 या उसके पूर्व के सिक्के हथियार, वर्तन मूर्तियां, वस्त्र, पगड़ी, जेवरात, कृषि यंत्र, मैडल, पैन्टिंग, टिकिट, पुस्तकें, अखबार एवं पत्रिका अथवा कोई अन्य पुरानी सामग्री को प्रदर्शनी में प्रदर्शन हेतु प्रस्तुत कर सकेंगे। 

इस संबंध में सामाजिक न्याय विभाग दतिया के कलाकार श्री विनोद मिश्र के मो.नं. 9893437616, प्रभारी श्रम अधिकारी श्रीमती दीक्षा दांगी मो.नं. 93403979189, मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री अनिल दुबे मो.नं. 942511790 एवं एडीएम कार्यालय में पदस्थ श्रीमती अश्वनी ठाकुर मो.नं. 7223924856 एवं स्टेनो टू एडीएम श्री लाखन सिंह रावत के मो.नं. 7354242691 पर सम्पर्क कर सकते है। जबकि हनुमान गढ़ी मंे आयोजित होने वाले कार्यक्रम के लिए जिला पंचायत के एसीईओ श्री धनंजय मिश्रा मो.नं. 8319105250, जनपद पंचायत दतिया के सीईओ श्री गिर्राज दुबे मो.नं. 8510985378 पर सम्पर्क कर सकते है। 


7 अप्रैल को विभिन्न क्षेत्रों की विद्युत सप्लाई बंद रहेगी 

दतिया / 11 केव्ही रिछरा फाटक फीडर पर मेन्टीनेन्स कार्य होने के कारण 11 केव्ही रिछरा फाटक फीडर की विद्युत सप्लाई आज 7 अप्रैल 2023 को सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक बंद रहेगी। जिन क्षेत्रों की विद्युत सप्लाई बंद रहेगी उनमें खटीकों का पठला, दांतरे की नरिया, आनंद टॉकीज, बच्चूमल का मिल, भरतगढ़, रिछरा फाटक बाहर, मुन्नी सेठ की तलैया से संबंधित क्षेत्र शामिल है। विद्युत सप्लाई का समय आवश्यकतानुसार घटाया बढ़ाया जा सकता है। 

खुशियों की दांस्ता 

स्व-सहायता समूह से मिली राशि से घर पर आटा चक्की लगाने से श्रीमती प्रीति कुशवाहा की आर्थिक स्थिति में हुआ सुधार 

दतिया / दतिया जिले के विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत उपरांय की रहने वाली श्रीमती प्रीति कुशवाहा पत्नि श्री यशवंत कुशवाहा की स्व-सहायता से मिली आर्थिक सहायता से काफी खुश नजर आ रही है।

श्रीमती प्रीति कुशवाह ने बताया कि उन्हें गांव में चल रहे स्व-सहायता समूह राधे-राधे समूह से वर्ष 2018 से जुड़ी हुई थी। उन्होंने धीरे-धीरे समूह की गतिविधियों को जुड़कर समझा साथ ही योजनाओं की जानकारी ली फिर उन्होंने स्वयं समूह से 50 हजार रूपये की राशि का लोन लिया है, जिससे उन्होंने घर पर आटा चक्की लगवाई जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ साथ ही वह लिये गए लोन की हर महीने किश्ते भी दे रही है जो बचत होती है उससे वह अपने बच्चों की पढ़ाई लिखाई एवं अच्छे से पालन पोषण कर रही है। 

उन्होंने स्व-सहायता समूह के द्वारा दी जाने वाली सहायता की योजना के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का आभार व्यक्त किया है। इनका सम्पर्क सूत्र 6260465907 है। 

  

No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles