Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

शहर में प्रदूषण नियंत्रण के लिये सभी विभाग समन्वित प्रयास करें – संभागीय आयुक्त श्री सिंह

  शहर में प्रदूषण नियंत्रण के लिये सभी विभाग समन्वित प्रयास करें – संभागीय आयुक्त श्री सिंह  शहर के प्रदूषण नियंत्रण के लिये बनाए गए एक्शन प...

 


शहर में प्रदूषण नियंत्रण के लिये सभी विभाग समन्वित प्रयास करें – संभागीय आयुक्त श्री सिंह 

शहर के प्रदूषण नियंत्रण के लिये बनाए गए एक्शन प्लान पर हो प्रभावी कार्रवाई 

संभागीय आयुक्त श्री सिंह ने प्रदूषण नियंत्रण के संबंध में की समीक्षा 

ग्वालियर / राष्ट्रीय हरित अधिकरण (ग्रीन ट्रिब्यूनल) द्वारा पारित आदेश के क्रियान्वयन हेतु प्रदेश के 6 नगरों में प्रदूषण नियंत्रण हेतु एक्शन प्लान तैयार कर कार्रवाई प्रारंभ की गई, जिसमें ग्वालियर शहर भी शामिल है। एक्शन प्लान के क्रियान्वयन हेतु संभागीय आयुक्त श्री दीपक सिंह की अध्यक्षता में कमेटी गठित कर कार्यों की मॉनीटरिंग का कार्य भी निरंतर किया जा रहा है। संभागीय आयुक्त श्री दीपक सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को ग्वालियर शहर में प्रदूषण नियंत्रण के लिये बनाए गए एक्शन प्लान में किए जा रहे कार्यों की विस्तार से समीक्षा की गई। 

संभागीय आयुक्त कार्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक में शहर में प्रदूषण नियंत्रण के लिये विभिन्न विभागों के समन्वित प्रयास से कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए गए। बैठक में कलेक्टर ग्वालियर श्री अक्षय कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री राजेश सिंह चंदेल, नगर निगम आयुक्त श्री हर्ष सिंह, डीएफओ सहित प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी और संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 

संभागीय आयुक्त श्री दीपक सिंह ने कहा कि प्रदूषण नियंत्रण के लिये शासन द्वारा जारी किए गए निर्देशों के परिपालन में 15 साल से पुराने शासकीय वाहन संचालित न हों, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया कि शासन के आदेश की प्रति संलग्न कर सभी विभागीय अधिकारियों को पत्र लिखकर आदेश का पालन सुनिश्चित किया गया है। इसके साथ ही नगर निगम कमिश्नर से भी आग्रह किया गया है कि वे नगर निगम के कचरा वाहन एवं अन्य वाहन चरणबद्ध तरीके से सीएनजी में तब्दील हो, ऐसा एक्शन प्लान बनाया जाए। 

संभागीय आयुक्त श्री दीपक सिंह ने बैठक में परिवहन अधिकारी को यह भी निर्देशित किया कि ग्वालियर शहर में संचालित हो रहे ई-रिक्शा के व्यवस्थित संचालन हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश जिला कलेक्टर के माध्यम से जारी कराएँ, ताकि यातायात भी व्यवस्थित हो सके और ई-रिक्शा का संचालन भी सुचारू रूप से किया जा सके। शहर में प्रदूषण नियंत्रण हेतु अधिक से अधिक वृक्षारोपण की कार्ययोजना भी तैयार करने के संबंध में दिशा-निर्देश दिए गए। नगर निगम के साथ ही अन्य सभी विभाग भी वृक्षारोपण के कार्य को अधिक से अधिक हाथ में लें ताकि शहर को हरा-भरा बनाया जा सके। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि मालियों के प्रशिक्षण का अभियान भी चलाया जाए। 

कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने बैठक में कहा कि शहर के प्रदूषण नियंत्रण के लिये सभी विभागों को समन्वित प्रयास करना होंगे। नगर निगम, पुलिस, परिवहन के साथ ही प्रदूषण नियंत्रण विभाग निरंतर कार्रवाई करे, ताकि शहर का प्रदूषण नियंत्रित हो सके। इसके लिये आम जनों में जन जागरूकता के कार्यक्रम भी हाथ में लिए जाएं। 

पुलिस अधीक्षक श्री राजेश सिंह चंदेल ने कहा कि शहर में प्रदूषण नियंत्रण के लिये पुलिस के माध्यम से भी आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। नगर निगम, स्मार्ट सिटी और पुलिस विभाग के माध्यम से निरंतर प्रदूषण नियंत्रण के लिये कार्य किए जा रहे हैं। 

नगर निगम आयुक्त श्री हर्ष सिंह ने बैइक में बताया कि प्रदूषण नियंत्रण के लिये ग्वालियर नगर निगम को अब तक 96 करोड़ रूपए से अधिक की राशि प्राप्त हुई है। प्राप्त राशि के माध्यम से निगम द्वारा प्रदूषण नियंत्रण के लिये निरंतर कार्य किया जा रहा है। शहर में धूल पर नियंत्रण के लिये विभिन्न मशीनों के माध्यम से भी फॉगिंग का कार्य करने के साथ ही पेवर ब्लॉक लगाने का कार्य भी किया गया है। इसके साथ ही खराब बिल्डिंग मटेरियल से पेवर ब्लॉक बनाने का कार्य भी निगम शीघ्र प्रारंभ कर देगा। 

क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड श्री सेंगर ने बताया कि शहर में वर्तमान में सीएनजी के 18 एवं एलपीजी के 2 केन्द्र संचालित हैं। इसके साथ ही प्रदूषण नियंत्रण के लिये 10 मोबाइल वाहन कार्य कर रहे हैं। शहर के प्रदूषण की जानकारी के लिए शहर में 4 प्रदूषण मापने की मशीनें भी शहर में स्थापित की गई हैं। 


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles