Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

MP की पहली भारत गौरव यात्रा ट्रेन 16 मई को इंदौर से होगी शुरू, जानें इसकी खासियत

  MP की पहली भारत गौरव यात्रा ट्रेन 16 मई को इंदौर से होगी शुरू, जानें इसकी खासियत इंदौर (Indore)। ‘देखो अपना देश’ और ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत...

 MP की पहली भारत गौरव यात्रा ट्रेन 16 मई को इंदौर से होगी शुरू, जानें इसकी खासियत


इंदौर (Indore)। ‘देखो अपना देश’ और ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की तर्ज पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत गौरव पर्यटक ट्रेनों (Bharat Gaurav Yatra trains) का संचालन किया जा रहा है, उसी कड़ी में इंदौर आईआरसीटीसी (Indore IRCTC) की ओर से दो ट्रेन पुरी-गंगा सागर भव्य काशी यात्रा (Puri-Ganga Sagar Grand Kashi Yatra) व इंदौर से श्री रामेश्वरम, तिरुपति दक्षिण दर्शन यात्रा (Sri Rameswaram, Tirupati South Darshan Tour) के लिए संचालित की जाएगी।

भारत गौरव पर्यटन ट्रेन का हो रहा संचालन

इंदौर रेलवे स्टेशन पर इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) की ओर से एक प्रेस वार्ता कर मीडिया को जानकारी दी कि भारत सरकार की ओर से ‘देखो अपना देश’ और ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की तर्ज पर पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत गौरव पर्यटक ट्रेनों का संचालन शुरू किया जा रहा है. जिसके तहत इंदौर से दो ट्रेन पहली पुरी- गंगासागर भव्य काशी यात्रा और दूसरी इंदौर से श्री रामेश्वरम- तिरुपति दक्षिण दर्शन यात्रा के लिए रवाना की जाएगी।

16 मई को इंदौर से रवाना होगी पहली ट्रेन

आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक कृष्ण कुमार सिंह ने बताया कि पुरी-गंगासागर भव्य काशी यात्रा के लिए 16 मई को इंदौर शहर से रवाना होगी. यह ट्रेन मध्यप्रदेश के इंदौर, उज्जैन, रानी कमलापति, इटारसी जबलपुर, कटनी एवं अनूपपुर स्टेशनों से होते हुए जाएगी. जहां से यात्री इस ट्रेन पर सवार हो सकेंगे.इस 09 से 10 दिनों की इस यात्रा में पुरी, गंगासागर, कोलकता, बैद्यनाथ, वाराणसी एवं अयोध्या के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा. इस यात्रा के लिए यात्रियों को महज रु. 17,500 रुपये प्रति व्यक्ति (स्टेण्डर्ड श्रेणी) का खर्च देना होगा।

रामेश्वरम, तिरुपति दक्षिण दर्शन यात्रा’ के लिए 29 मई को जाएगी ट्रेन

आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक कृष्ण कुमार सिंह ने बताया कि इसी तरह दूसरी ट्रेन 29 मई को इंदौर शहर से ‘श्री रामेश्वरम, तिरुपति दक्षिण दर्शन यात्रा’ के लिए रवाना होगी. यह ट्रेन मध्यप्रदेश के इंदौर, देवास, उज्जैन, शुजालपुर, रानी कमलापति इटारसी, बैतूल एवं नागपुर स्टेशनों से होते हुए जाएगी. जहां से यात्री इस ट्रेन पर सवार हो सकेंगे. 09 रातें/ 10 दिनों की इस यात्रा में कन्याकुमारी मदुरई, रामेश्वरम, तिरुपति एवं त्रिवेन्द्रम के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा. इसके लिए यात्रियों को महज रु. 18,700/- प्रति व्यक्ति (स्टेण्डर्ड श्रेणी) का खर्च देना होगा।

आईआरसीटीसी की वेबसाइट से बुक करा सकते हैं टिकट

इसी विशेष ट्रेन में यात्रियों की सुविधा के लिए विशेष एलएचबी रेक में आरामदायक रेल यात्रा, ऑन-बोर्ड और ऑफ बोर्ड भोजन सड़क परिवहन और गुणवत्तायुक्त बसों में दर्शनीय स्थलों की यात्रा कार्यक्रम के अनुसार आवास की व्यवस्था यात्रा में टूर एस्कॉर्ट्स यात्रा बीमा ऑन बोर्ड सुरक्षा और हाउसकीपिंग की सेवाएं भी शामिल हैं. दोनों ही ट्रेनों में कोविड नियमों का पालन करना होगा. यात्री टिकट की बुकिंग आई.आर.सी.टी.सी. की वेबसाइट www.irctctourism.com पर ऑनलाइन व अधिकृ एजेंट से भी करा सकते हैं. इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी व बुकिंग के लिए आई.आर.सी.टी.सी. के भोपाल, जबलपुर एव इंदौर रेल्वे स्टेशन कार्यालय में निम्नलिखित फोन नम्बरों पर संपर्क कर सकते हैं।

No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles