Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

योग से युवा स्वस्थ होकर सशक्त बने : स्वामी आदित्य देव

  तीन दिवसीय निशुल्क योग शिविर कल से योग से युवा स्वस्थ होकर सशक्त बने : स्वामी आदित्य देव  पवन कुशवाह गुना। योग रोगों को दूर भगाने का एक बे...

 तीन दिवसीय निशुल्क योग शिविर कल से

योग से युवा स्वस्थ होकर सशक्त बने : स्वामी आदित्य देव


 पवन कुशवाह गुना। योग रोगों को दूर भगाने का एक बेहतरीन विकल्प है। हजारों साल पहले भारत में ही योग का आविष्कार हुआ था जिसका लोहा आज पूरी दुनिया मान रही है। पिछले कुछ सालों में योग को लेकर हमारे देश में भी काफी जागरूकता आई है।


योग शारीरिक के साथ ही मानसिक समस्याओं के निदान का भी एक बेहतरीन विकल्प है। आज की भागदौड़ भरी लाइफ में खासतौर पर युवा कई मानसिक समस्याओं को सामना कर रहे हैं। खासतौर पर डिप्रेशन, चिंता एक कॉमन प्रॉब्लम बनकर उभरी है। अगर आप नियमित योगाभ्यास करते हैं तो इन मानसिक समस्याओं से आसानी से निजात पा सकते हैं।   स्वस्थ्य शरीर के बिना आप जीवन में बड़ा काम नहीं कर सकते और शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए योग आवश्यक है।  उक्त आशय के उद्गार आज मानस भवन में आयोजित पे्रसवार्ता में पतंजलि योग पीठ हरिद्वार के केन्द्रीय प्रभारी स्वामी आदित्य देव ने व्यक्त किए। दरअसल कल १७ मई से शहर के सीसीआई यूनिटी पार्क में पतंजलि योग समिति के द्वारा तीन दिवसीय निशुल्क योग शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसी शिविर की जानकारी देनें उक्त प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया था। इस मौके पर स्वामी रितिदेव सह केन्द्रीय प्रभारी योगपीठ हरिद्वार,  भारत स्वाभिमान के  राज्य प्रभारी राजेन्द्र आर्य,  पतंजलि राज्य प्रभारी कृष्ण योगेन्द्र रघुवंशी, युवा भारत के राज्य प्रभारी प्रेमाराम पुनिया, पतंजलि गुना के संरक्षक हरीसिंह यादव,   युवा भारत जिला प्रभारी महेश पाल एवं भारत स्वाभिमान न्यास के जिला मीडिय प्रभारी विकास जैन नखराली आदि ने संवाददाताओं को जानकारी दी। तीन दिवसीय शिविर में स्वामी परमार्थ देव महाराज की विशेष उपस्थिति और सानिध्य प्राप्त होगा। १७,१८ और १९ मई को सीसीआई यूनिटी पार्क गायत्री मंदिर के पास में सुबह 5 बजे से 7.30 बजे तक योगाभ्यास कराया जाएगा। आयोजन समिति ने बताया कि इस शिविर में मधुमेह,उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, मोटापा, गैस, कब्ज, कमर दर्द, सखाईकल, स्पोंडिलाश्टिस, एलर्जी, दमा, अस्थ्मा, माइग्रेन, डिपे्रशन, जोड़ों का दर्द आदि रोगों के निवारण से संबंधित योग अभ्यास कराया जायेगा।  वहीं अनुभवी वैधों द्वारा निशुल्क चिकित्सा परामर्श भी दिया जायेगा। शिविर पूरी तरह निशुल्क रहेगा। आयोजन समिति के मुताबिक इसमें दो से तीन हजार लोगों के शामिल होने का अनुसान लगाया जा रहा है। शिविर में भाग लेने वालों को अपने साथ दरी, चादर और पानी की बोतल लाना आवश्यक है। शिविर का आयोजन भारत स्वाभिमान न्यास, पतंजलि योग समिति, महिला पंतजलि योग समिति,  युवा भारत और पतंजलि किसान सेवा समिति के  द्वारा किया जा रहा है।

No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles