Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

योग-ध्यान शिविर के साथ चंदन व जैविक खेती के लिए ग्रामीणों को कर रहे प्रेरित, एकात्मक हृदय अभियान हर दिल ध्यान के अंतर्गत हो रहा आयोजन

  योग-ध्यान शिविर के साथ चंदन व जैविक खेती के लिए ग्रामीणों को कर रहे प्रेरित, एकात्मक हृदय अभियान हर दिल ध्यान के अंतर्गत हो रहा आयोजन करैर...

 योग-ध्यान शिविर के साथ चंदन व जैविक खेती के लिए ग्रामीणों को कर रहे प्रेरित, एकात्मक हृदय अभियान हर दिल ध्यान के अंतर्गत हो रहा आयोजन


करैरा। जन अभियान परिषद व हार्टफुलनेस संस्थान हैदराबाद के समन्वय से ग्राम स्तर पर विकासखंड करैरा के सेक्टर क्रमांक 1 आमोलपठा, सेक्टर क्रमांक 2 सिरसौद, सेक्टर क्रमांक 4 थनरा तथा सेक्टर क्रमांक 5 डामरौनकला के अंतर्गत योग ध्यान शिविर आयोजित किए जा रहे हैं।

21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस तक मध्य प्रदेश के सभी ग्रामों में लोगों को योग, ध्यान, जैविक खेती का प्रशिक्षण देने कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं करैरा के सेक्टर क्रमांक 1 की नवांकुर संस्था ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति नारही, सेक्टर 2 की नवांकुर संस्था ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति मामौनीखुर्द, सेक्टर 4 थनरा की नवांकुर संस्था ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति टकटकी तथा सेक्टर 5 की नवांकुर संस्था ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति डामरौनकला एवं ब्लॉक समन्वयक उपेंद्र दुबे के मार्गदर्शन में तथा ग्राम विकास प्रस्फुटन समितियों, सरपंच एवं सचिव के सहयोग से ग्रामों में योग ध्यान अभियान चलाकर लोगों को योग ध्यान से जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं।

इस कार्य में हार्टफुलनेस संस्था हैदराबाद से करैरा विकासखंड में आए प्रशिक्षकों द्वारा लोगों को बताया कि योग और ध्यान का हमारे जीवन में महत्वपूर्ण स्थान है और हमें प्रतिदिन योग ध्यान करना चाहिए इन शिविरों में बड़ी संख्या में लोगाें को ध्यान के लिए प्रेरित करने का कार्य किया जा रहा है। वही चंदन की खेती व जैविक खेती के लिये भी ग्रामीणों को प्रेरित कर जानकारी दी जा रही है। 

आज शिविर में प्रथम सिटिंग में रिलेक्सेशन ध्यान, दूसरी सिटिंग में सफाई और तृतीय सिटिंग में प्रार्थना के बारे में बताया गया। मेडिटेशन व योग के द्वारा शरीर को स्वस्थ और एकाग्र करके अपनी कार्य क्षमता कैसे बढ़ाई जाए इसके बारे में जानकारी दी गई। 

इस कार्यक्रम में ग्राम विकास प्रस्फुटन समितियों के अध्यक्ष, सचिव व सदस्य आदि का विशेष योगदान रहा, इन ग्रामों में लगातार तीन दिनों तक योग ध्यान शिविर आयोजित किया जा रहा है। यह योग शिविर करैरा विकासखंड के चार सेक्टरों में लगाए जाएंगे, इसी के तहत आज सेक्टर 4 थनरा के ग्राम चंदावरा, दिनारा, जरगवां चक्क, सेमरा व कडौरा लोधी में योग-ध्यान शिविर का आयोजन किया गया।

No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles