Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

विकास के लिए जनता ने वोट दिए और भाजपा की नगर सरकार बनी के बाद भी कागजी घोड़े क्यों...? राम जी व्यास सांसद प्रतिनिधि

  शिवपुरी / वार्ड क्रमांक 26 श्रीमती सरोज व्यास उपाध्यक्ष के पति एवं नगर पालिका सांसद प्रतिनिधि राम जी व्यास ने मीडिया से बातचीत में बताया ह...

 शिवपुरी / वार्ड क्रमांक 26 श्रीमती सरोज व्यास उपाध्यक्ष के पति एवं नगर पालिका सांसद प्रतिनिधि राम जी व्यास ने मीडिया से बातचीत में बताया है कि विकास के लिए शहर की जनता ने वोट दिए और नगर पालिका में भाजपा की सरकार बनी लेकिन 1 वर्ष का समय बीतने के बाद भी नगर के वार्डों में विकास कार्य नहीं कराए जा रहे हैं आखिर ऐसा क्यूं...? विकास के नाम पर कागजी घोड़े क्यूं...? धरातल पर विकास कार क्यों नहीं हो रहे है...?


  मीडिया से बातचीत में बताया है कि मूलभूत समस्या को तरसते शहरवासी, 11 महीने में नपा ने सिर्फ कागजी घोड़े दौड़ाए, जनता सड़क, पानी, बिजली के लिए परेशान...?   केंद्र में मोदी के नेतृत्व वाली सरकार व प्रदेश में शिवराजसिंह चौहान की सरकार ने अनेकों लाभकारी योजनाएं चला रखी है। इन योजनाओं में लाभ बिना किसी भेदभाव के हरेक को दिया जा रहा है लेकिन दूसरी तरफ नगर पालिका में जो भाजपा शासित है में कुछ भी ठीक नहीं चल रहा है। शहर में विकास धरातल पर न होकर सिर्फ कागजों में होना, पार्षदों की असुनवाई से लेकर खरीदी में गड़बड़ी, नपा उपाध्यक्ष का अपमान को लेकर कई आरोप लगाए है। इस संबंध में सांसद प्रतिनिधि रामजी व्यास ने वरिष्ठ नेतृत्व को शिकायत कर मामले में हस्तक्षेप किए जाने की मांग की है।

सांसद प्रतिनिधि रामजी व्यास ने कहा कि नगर पालिका में नई परिषद का एक साल पहले शपथ ग्रहण समारोह हुआ था। उसमें शहर की विधायक व मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया मुख्य अतिथि थी। उन्होंने मंच से कहा था कि अब दलगल राजनीति से उपर उठकर शहर का विकास करना है और सारे वार्ड के पार्षद अपने आप को अध्यक्ष समझें। क्या समझा गया है? ऐसा लगता है कि श्रीमंत की बात या तो मानी नहीं गया तो किसी ने ध्यान नहीं दिया। यदि उसी बात पर ध्यान दिया जाता तो कोई समस्या नहीं रहती। ईमानदारी की बात तो यह है कि आज शहर के पार्षद बहुत परेशान हैं। पार्षद का काम नहीं है कि पेयजल मिले, उसका काम नहीं है कि वार्ड में प्रकाश की व्यवस्था हो। उसका काम सिर्फ इतना है कि वह सीएमओ को अवगत कराए इस वार्ड की लाइट खराब है वह बदलना है, बोर खराब है, सड़क खराब है उसे सही करना है। नपा में कार्यपालन यंत्री, सहायक यंत्री सहित इतना बड़ा अमला है वह सिर्फ आफिस में बैठे रहते हैं फील्ड में निकलते ही नहीं।

सांसद प्रतिनिधि ने कहा कि नगर पालिका परिषद नगर की पालक संस्था है। इसका उद्देश्य ही यही था कि आपसी सद्भावना पूर्वक संवाद करके हम सब लोग शहर का विकास करेंगे केवल अध्यक्ष, पीआईसी और सीएमओ सबकुछ नहीं है। 39 पार्षद इसलिए चुने है कि वह सभी बैठें, मिलजुलकर बात करें और ईमानदारी से मूलभूत समस्याओं निराकरण के लिए हल निकालें। शहर में सबसे बड़ी समस्या पेयजल की बनी हुई है। सबको पता है मड़ीखेड़ा डेम से पानी प्रभावित होता है। बोर का ठेका एक ऐसे व्यक्ति ने ले लिया है जिसे ज्यादा कुछ समझ ही नहीं है। अगर शहर को चार जोन में बाटा दिया जाता और 10—10 वार्ड के ठेके दिए जाते तो अच्छा होता। बोर की मोटरें समय पर नहीं डल पा रही है।

नगर पालिका परिषद को बने हुए 11 माह हो गए हैं। शिवपुरी की जनता को बड़ी उम्मीद थी और इसी उम्मीद के कारण उन्होंने परिषद भाजपा की बनाई। परिषद में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष निर्विरोध जीते। हमारा कर्तव्य है कि हम सभी पार्षदों को साथ लेकर शहर के विकास पर चर्चा कर विकास कार्य जमीन पर उतारें जो अभी नहीं हो पा रहा है। पिछले 11 माह में केवल चार बैठकें हुईं हैं। बैठकों के अलावा आज तक एक भी बैठक न तो अध्यक्ष, सीएमओ और न ही अधिकारियों ने शहर के विकास के लिए बैठकर बातचीत करना उचित समझा। इसी का परिणाम है कि असंतोष बढ़ रहा है।

पेयजल, सफाई, प्रकाश की व्यवस्था गंभीर बनी हुई है, जिम्मेदार इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। मेरी धर्मपत्नी उपाध्यक्ष व वार्ड की पार्षद है उन्हें व मुझे दिनभर फोन आते हैं लोगों के तो मैं उनको क्या उत्तर दूं और कोई हमारी सुनने वाला नहीं है।

कांग्रेसी पार्षद एमडी गुर्जर के धरने पर बैठने को लेकर विधायक प्रतिनिधि रामजी व्यास ने कहा कि जब कोई परेशान होगा तो वह ऐसे ही कदम उठाएगा। पार्षदों की समस्या तो यह है कि जब वह सुबह सोकर उठते हैं तो फोन आता कि वार्ड में बोर फुक गए, उनकी मोटर बदलने में भी 10 से 12 दिन लग जाते हैं और कुछ दिन बाद फिर फुक जाती है। सांसद प्रतिनिधि रामजी व्यास ने कहा कि ऐसा ही हाल लाइट का है। यहां डुप्लीकेट लाइटों की खरीदी की गई है वह भी फुक रही है। शहर की सड़कों की हालत काफी खराब है। एक उदाहरण देते हुए सांसद प्रतिनिधि रामजी व्यास ने बताया कि गुरूद्धारे से लेकर पुरानी शिवपुरी तक रोड की हालत ऐसी है कि रोजाना 2—4 लोग इस सड़क पर गिरकर घायल होते हैं। लोग हमारे पास समस्या लेकर आते हैं क्योंकि मेरी पत्नी सरोज रामजी व्यास यहां से पार्षद है लेकिन हम उनका निदान नहीं कर पा रहे हैं यह दुखद है। उन्होंने कहा कि नपा सिर्फ कागजों में विकास दिखा रही है। जमीन पर कहां विकास हो रहा है यह सभी को दिख रहा है। पहली परिषद की बैठक में तय हुआ था कि 20 लाख रूपए के कार्य प्रतयेक वार्ड में होंगे लेकिन आज तक नहीं हुए यह कार्य क्यों नहीं हुए इसका उत्तर नपा अधिकारी व अध्यक्ष दें। क्रय से संबंधित सभी कार्य नपा द्धारा कर लिए गए लेकिन जो धरातल पर काम होने थे वह नहीं हुए। केवल एजेंडे में लेकर या कागजों की फाईल बनाकर कोई काम नहीं होता। काम तो तब माना जाता है जब वह जमीन पर प्रारंभ हो और दिखे। जब जमीन पर काम होंगे तो लोग मानेंगे कि काम हो रहा है। रामजी व्यास ने कहा कि यह जनता की समस्या बहुत गंभीर है मैं प्रदेश नेतृत्व से अपील करता हूं कि वह यहां पर्यवेक्षक भेजें और यथा स्थिति की जानकारी लेना चाहिए। भाजपा जिलाध्यक्ष को सभी को बैठाकर चर्चा करना चाहिए। संगठन का यही तो कर्तव्य है सभी को बैठाए और जो गलत हो रहा है उसे सही है। आगामी चार माह बाद चुनाव है और भाजपा को पांचों सीटें जीतनी है तो वह जिला मुख्यालय पर अच्छा काम करके दिखाएं।

नपा पर लगाया अपमान का आरोप 

सांसद प्रतिनिधि रामजी व्यास ने नगर पालिका पर अपमान किए जाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि मेरी पत्नी वार्ड से पार्षद है। विकास कार्यों को लेकर न तो कोई चर्चा की जाती है और न ही संवाद किया जा रहा है। अभी मेरे वार्ड में मेला लगा था यहां मेरी धर्मपत्नी जो नगर पालिका उपाध्यक्ष व वार्ड की पार्षद भी है उन्हें नहीं बुलाया गया। उन्होंने कहा कि अधिकारी इतने शक्तिशाली हैं कि वह अपनी मनमानी करते हैं। नपा में बैठे अधिकारियों ने अगर शहर का भ्रमण किया हो तो कोई बता दे मेरे वार्ड में तो आज दिनांक तक नहीं आए। उन्होंने कहा कि प्रदेश नेतृत्व के आव्हान पर वह चुनाव से दूर हट गए लेकिन इसका नतीजा क्या निकला लगातार हमारा अपमान किया जा रहा है।

नपा सीएमओ पर भी लगाए आरोप

सांसद प्रतिनिधि रामजी व्यास ने नगर पालिका सीएमओ पर भी आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि 1 लाख रूपए तक के काम की फाइल अंधाधुंध चल रही हैं। जबकि नियम यह है कि अति आवश्यक होने पर यह 1 लाख रूपए काम के लिए स्वीकृत किए जाएं लेकिन नपा अधिकारी एक लाख रूपए की फाइल पर काम करते जा रहे है 20—25 हजार के काम हो रहे हैं और सारा जनता का पैसा गोलमाल किया जा रहा है। सांसद प्रतिनिधि रामजी व्यास ने कहा कि हम नगर पालिका अध्यक्ष से आग्रह करते हैं कि सभी पार्षदों को साथ लेकर सभी बिंदुओं पर चर्चा करें और उसका समाधान करें। 

टेंडर पर टेंडर पर वर्क आर्डर जारी नहीं

सांसद प्रतिनिधि रामजी व्यास ने कहा कि नगर पालिका सीएमओ व अध्यक्ष को शहर विकास के काम नहीं कराए जा रहे हैं। टेंडर पर टेंडर लगाए जा रहे हैं लेकिन वर्क आर्डर जारी नहीं किए जा रहे हैं। नगर पालिका का जो चहेता ठेकेदार था उसकी फर्म कई बार ब्लैक लिस्टेड हो गई लेकिन फिर भी उसको बार—बार टेंडर जा रहे हैं लेकिन टेंडर देने के बाद वर्क आर्डर नहीं दिया जा रहा। कुल मिलाकर यह सारी प्रक्रिया सिर्फ दिखावा ही बन कर रह गई है। सांसद प्रतिनिधि ने कहा कि अभी बीच में वायडीआर कंपनी ने 40—50 विलो टेंडर लिए थे और वार्ड क्रमांक 25 में दो सीसी बनाई जो सेंपल में ही फैल हो गई इसके बाद दोबारा टेंडर ठेकेदार को दे दिए फिर उसने काम नहीं किए।

No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles