Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

पत्रकारिता की शक्ति: सूचनाप्रद मस्तिष्क, सशक्त समाज

 ( भाग-1)  पत्रकारिता की शक्ति: सूचनाप्रद मस्तिष्क, सशक्त समाज दिल्ली /पत्रकारिता, जिसे अक्सर "चौथा स्तंभ" कहा जाता है, लोकतंत्र क...

 ( भाग-1) 

पत्रकारिता की शक्ति: सूचनाप्रद मस्तिष्क, सशक्त समाज


दिल्ली /पत्रकारिता, जिसे अक्सर "चौथा स्तंभ" कहा जाता है, लोकतंत्र का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है, जो जनता को विश्वसनीय जानकारी प्रदान करता है और सत्ता में बैठे लोगों को जवाबदेह बनाता है। यह समाज को आकार देने, जनमत को प्रभावित करने और सामाजिक परिवर्तन लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस लेख में, हम पत्रकारिता की बहुमुखी दुनिया में गहराई से उतरेंगे, इसके ऐतिहासिक महत्व, विभिन्न रूपों, नैतिक विचारों और क्षेत्र पर प्रौद्योगिकी के प्रभाव की खोज करेंगे।

*पत्रकारिता का ऐतिहासिक महत्व*

पत्रकारिता की जड़ें प्राचीन सभ्यताओं में खोजी जा सकती हैं जहां शास्त्री मिट्टी की पट्टियों पर महत्वपूर्ण घटनाओं को दर्ज करते थे। हालाँकि, आधुनिक पत्रकारिता, जैसा कि हम आज जानते हैं, 17वीं शताब्दी के दौरान समाचार पत्रों के उदय के साथ आकार लेना शुरू हुआ। प्रिंटिंग प्रेस ने सूचना के प्रसार में क्रांति ला दी, जिससे समाचार जनता के लिए सुलभ हो गए।

सदियों से, पत्रकारिता तकनीकी प्रगति के साथ-साथ विकसित हुई है। टेलीग्राफी और फोटोग्राफी की शुरूआत से लेकर रेडियो और टेलीविजन के आगमन तक, प्रत्येक नवाचार ने पत्रकारिता की पहुंच और प्रभाव का विस्तार किया। आज, डिजिटल तकनीक और इंटरनेट ने वास्तविक समय की रिपोर्टिंग और वैश्विक कनेक्टिविटी को सक्षम करके परिदृश्य को एक बार फिर से बदल दिया है।

*समाज में पत्रकारिता की भूमिका*

अपने मूल में, पत्रकारिता जनता के लिए एक प्रहरी के रूप में कार्य करती है, पारदर्शिता, जवाबदेही और एक अच्छी तरह से सूचित नागरिक सुनिश्चित करती है। यह दुनिया में होने वाली घटनाओं और उन लोगों के बीच एक पुल के रूप में कार्य करता है जिन्हें उनके बारे में जानने की आवश्यकता है। राजनीतिक विकास और सामाजिक अन्याय से लेकर वैज्ञानिक सफलताओं और सांस्कृतिक रुझानों तक विभिन्न मुद्दों पर रिपोर्टिंग करके, पत्रकारिता संवाद की सुविधा प्रदान करती है और नागरिक जुड़ाव को बढ़ावा देती है।

एक स्वस्थ लोकतंत्र के लिए एक मजबूत और स्वतंत्र प्रेस आवश्यक है। यह सत्ता में बैठे लोगों पर अंकुश के रूप में कार्य करता है, नागरिकों को चुनाव के दौरान और उसके बाद भी सूचित निर्णय लेने के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान करता है। पत्रकारिता भ्रष्टाचार, मानवाधिकारों के हनन और पर्यावरणीय चुनौतियों को उजागर करने, परिवर्तन और न्याय की वकालत करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

*द हरिश्चंद्र* 

The Harishchandra 

+91 82383 22999




No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles