Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

सकारात्मक व्यक्तित्व से सफल बनाएं जीवन

  सकारात्मक व्यक्तित्व से सफल बनाएं जीवन ग्वालियर /आज का यह दौर पहले के अपेक्षा बहुत ही संकुचित व नकारात्मक विचारों से भरा हुआ है और यह नकार...

 सकारात्मक व्यक्तित्व से सफल बनाएं जीवन


ग्वालियर /आज का यह दौर पहले के अपेक्षा बहुत ही संकुचित व नकारात्मक विचारों से भरा हुआ है और यह नकारात्मक विचार आपके आसपास घटित हो रही घटनाओं से ही उत्पन्न होते हैं। चुकी नकारात्मक विचार का स्वयं कोई अस्तित्व नहीं होता। यह हम पर तभी प्रभाव डालते हैं जब हम स्वयं अपने लिए समय ना निकालकर इन नकारात्मक विचारों के संपर्क में आते हैं। अपने जीवन को नकारात्मक प्रभाव से बचाने के लिए हमें  ईश्वर से प्रार्थना के साथ साथ अपने व्यक्तित्व में भी सकारात्मकता लाने का प्रयास करना  चाइए और यह करने के लिए हमें सकारात्मक सोच एवं विचारों की आवश्यकता होती है। आखिर सकारात्मक विचार कैसे उत्पन्न होते हैं और इन सकारात्मक विचार के माध्यम से हम अपने जीवन को कैसे सरल और सहज बना सकते हैं आइए कुछ बिंदु पर प्रकाश डालते हैं।

1. स्वस्थ मन ही आपको सकारात्मक विचार प्रदान करता है : एक स्वस्थ मन ही आपको सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर  विचार प्रदान कर सकता है । इसीलिए सर्वप्रथम हमें अपने मन को एकाग्र कर उसे स्वस्थ एवम ऊर्जावान बनाने के लिए प्रयासरत होना होगा ताकि सकारात्मक विचारों का आदान प्रदान किया जा सके ! इसके लिए जरूरी है कि हम हमारे द्वारा किए गए कार्य से किसी को भी हानि न पहुंचाए । सदैव हर परिस्थिति में हमेशा प्रसन्न रहना आना  चाहिए क्योंकि शांत और प्रसन्न मन के साथ किए गए सभी कार्यों से हमे हमेशा आनंद की प्राप्ति होती है। इस प्रकार के आनंद की प्राप्ति हमें दूसरो के प्रति दया की भावना पैदा करने में सहायक होती है ।हम जब सेवा ,दया ,सहायता एवं

सकारात्मक सोच को अपने जीवन में स्थान देते है तब धीरे धीरे हमारा मन स्वस्थ और ईश्वरीय कृपा का पात्र बन जाता है ।

2. कैसे रखें मन को सकारात्मक विचारों से धनी :– आज के इस दौर में जब भी किसी को सफलता प्राप्त होती है तो हम कहीं ना कहीं ईर्ष्या वश उसकी इस सफलता से हमारे मन पर बड़ा  प्रभाव पड़ता है ,यदि  इस प्रकार किसी की सफलता पर हमारा मन अकारण ही परेशान होता है तो यह हमारे अंदर का नकारात्मक स्वरूप है। हमें अपने इस नकारात्मक स्वरूप से बाहर निकलने के लिए और इस जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए सर्वप्रथम हमें हमारी दूसरों से तुलना करना बंद करनी होगी । हमें अपने जीवन में आदत बनानी होगी की जो भी व्यक्ति सफल होता है उसे उनकी सफलता के लिए आदर पूर्वक बधाई अवश्य दें ! यह हमारे सकारात्मक ऊर्जा के विचार की तरफ पहला कदम होगा । 

3. सकारात्मक सोच से कैसे करें जीवन में आनंद की प्राप्ति :  सर्वप्रथम जीवन में सहयोगी बने ! हमें एक दूसरे की सहायता करना सीखना होगा। यही हमारे व्यक्तित्व में सकारात्मक सोच को शामिल करने की कुंजी है ।हम जब भी जितनी भी एक दूसरे की सहायता कर सकते हैं उतना हमें करने की कोशिश करनी चाहिए। परंतु हमारे द्वारा की गई सहायता के लिए कभी भी हमें किसी से कोई अपेक्षा या अन्य किसी प्रकार की आशा नही रखनी चाहिए। आपको सदैव एक बात अपने मन में स्पष्ट रखनी है कि मैं दूसरों की सहायता सिर्फ और सिर्फ अपने मन के आनंद के लिए कर रहा हूं। जब आप निस्वार्थ भाव से किसी की सेवा या किसी की सहायता करेंगे तो आप पाएंगे कि आपके द्वारा किए गए कार्य से आपका मन आनंदित हो उठेगा।

और इसी प्रकार हम धीरे-धीरे आनंद की अनुभूति करने में सक्षम हो जाते है ।

सार समझे जीवन का : हम सभी को ईश्वर से यह अनमोल जीवन प्राप्त हुआ है । हम हमेशा दूसरों की सफलता को देखकर प्रभावित होते हैं किंतु एक बड़े और सफल व्यक्ति की सफलता के पीछे कही न कही उनके जीवन में मिली परिस्थितियों का सबसे महत्वपूर्ण योगदान है । यह परिस्थितियां ही हमें जीवन में सशक्त और मजबूत बनाती है। हमें अपने जीवन में सकारात्मक रहकर ही कार्य करना चाहिए यही हमारी सफलता की कुंजी है। जब भूख लगती है तब खाना स्वयं ही पकाना पड़ता है! इसी प्रकार अपने जीवन में की गई सच्ची लगन एवं मेहनत से अपने जीवन को बेहतर बनाइए। आप आगे बढ़ने के लिए इस मूल मंत्र को अपना लीजिए " क्षमा कर दीजिए " और " क्षमा मांग लीजिए " । जीवन में सफल होने के लिए आपको आपकी जीवन शैली पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है । सर्वप्रथम हम जो भी काम करें उसके लिए सदैव एक लक्ष्य निर्धारित करें ताकि आपको आपके किए गए कार्यों में सफलता प्राप्त हो और सफलता प्राप्त करने का सबसे बड़ा कारण आपका आपके काम के प्रति सकारात्मक व्यवहार है। परस्पर एक दूसरे की सहायता करने की भावना भी आपके अंदर एक सकारात्मक व्यक्तित्व उत्पन्न करने में सहायक है। और इसी सकारात्मकता के साथ यदि आप आगे बढ़ते हैं तो आपको जीवन में सफल व्यक्ति बनने से कोई नहीं रोक सकता इसीलिए स्वयं को सफल बनाने के लिए पहले अपने जीवन में चारों ओर बिखरी सकारात्मक ऊर्जा को एकत्रित कर किसी एक लक्ष्य को निर्धारित कर उसमें एकाग्र चित्त होकर कार्य करना चाहिए।

प्रतिभा दुबे (स्वतंत्र लेखिका)

ग्वालियर मध्य प्रदेश

No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles