Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

अटल बिहारी वाजपेयी-भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी और प्रबंधन संस्थान (ABV-IIITM), ग्वालियर में हुआ 2 दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस का समापन

  अटल बिहारी वाजपेयी-भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी और प्रबंधन संस्थान (ABV-IIITM), ग्वालियर में हुआ 2 दिवसीय  अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस का समापन ...

 अटल बिहारी वाजपेयी-भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी और प्रबंधन संस्थान (ABV-IIITM), ग्वालियर में हुआ 2 दिवसीय  अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस का समापन




ग्वालियर/ अटल बिहारी वाजपेयी भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी और प्रबंधन संस्थान, ग्वालियर ने हाल ही में 10-11 दिसंबर, 2023 को कंप्यूटर विजन और मशीन इंटेलिजेंस (CVMI-2023) का दूसरा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन कंप्यूटर विज्ञान विभाग के द्वारा आयोजित किया। इस सम्मेलन में उन्नत शोध परिणामों को प्रस्तुत करने का मौका मिला, जिसमें कई प्रमुख वक्ताओं ने भाग लिया और आने वाले Artificial Intelligence और प्रौद्योगिकी के भविष्य के बारे में महत्वपूर्ण चर्चाएं की। 

सम्मेलन के दूसरे दिन दो प्रमुख नोट्स वार्ता आयोजित की गईं। पहली बातचीत में सैंडिगो यूनिवर्सिटी यूएसए के प्रोफेसर सुनील कुमार ने एयरबोर्न यूएवी नेटवर्क के परिचय पर अपनी अंतर्दृष्टि रखी। उन्होंने बताया कि कैसे डीप क्यू लर्निंग ने संचार के लिए अन्य अनुमानी मॉडलों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन दिखाया।   

दूसरे व्याख्यान में दयालबाग शैक्षणिक संस्थान आगरा के प्रोफेसर वी. प्रेमप्रकाश ने एआई संचालित उपकरणों का उपयोग करके इंजीनियरिंग शिक्षा के विकास पर अपनी अंतर्दृष्टि रखी। उन्होंने बताया कि शिक्षा परिदृश्य के साथ शिक्षकों की भूमिका, मूल्यांकन तंत्र और शिक्षाशास्त्र कैसे बदलना चाहिए।

कंप्यूटर विजन और मशीन इंटेलिजेंस (CVMI-2023) का दूसरा अंतरराष्ट्रीय सीवीएमआई सम्मेलन 2023 का समापन वलीडिक्टरी  कार्यक्रम के साथ हुआ। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. विकास ठाकरे, वैज्ञानिक जी. एसोसिएट डीआरडीई रक्षा मंत्रालय ग्वालियर, रहे। भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी और प्रबंधन संस्थान, ग्वालियर के कंप्यूटर विज्ञान विभाग के प्रमुख और CVMI 2023 सम्मेलन के सामान्य अध्यक्ष प्रोफेसर कर्मवीर आर्य, सम्मेलन के सामान्य अध्यक्ष प्रोफेसर तोमोहिसा वाडा, सह-सामान्य अध्यक्ष प्रोफेसर शशिकला तपस्वी, सम्मेलन अध्यक्ष प्रोफेसर पी.के. सिंह भी मंच पर उपस्थित थे।

सम्मेलन की रिपोर्ट सम्मेलन सचिव डॉ. संतोष राठौड़ द्वारा प्रस्तुत की गई. रिपोर्ट में उन्होंने बताया कि इन दो दिनों में जीवंत विचार-विमर्श, सार्थक सहयोग और उल्लेखनीय ज्ञान का आदान-प्रदान हुआ, जो वैश्विक शैक्षणिक जुड़ाव का सार दर्शाता है। सम्मेलन के दौरान उन्होंने बताया कि 4 मुख्य व्याख्यान आयोजित किए गए जिनमें रयुक्युस जापान, माल्टा यूनिवर्सिटी, सेंट डियागो यूनिवर्सिटी यूएसए और दयालबाग यूनिवर्सिटी आगरा के वक्ता शामिल थे। उनकी अंतर्दृष्टिपूर्ण प्रस्तुतियों ने विचारोत्तेजक चर्चाओं को जन्म दिया, मूल्यवान सार्थक दृष्टिकोण पेश किए, जिन्होंने सार्थक संवाद को बढ़ावा दिया और क्षेत्र की उन्नति में बहुत योगदान दिया।

सम्मेलन में 10 सत्र शामिल थे, जिनमें 8 ऑफ़लाइन और 2 ऑनलाइन सत्र शामिल थे, जिसमें कंप्यूटर विज़न और मशीन लर्निंग के विषयों के विस्तृत स्पेक्ट्रम को शामिल किया गया था। यह सम्मेलन एक साल पहले आयोजित किया गया था और इसे दुनिया भर से 192 प्रस्तुतियों के साथ जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली थी। गहन समीक्षा प्रक्रिया के बाद, प्रस्तुतियों के लिए 77 उच्च गुणवत्ता वाले साथियों का चयन किया गया

इसी शृंखला में कॉन्फ्रेंस के अंत में सर्वश्रेष्ठ पेपर का पुरस्कार दिया गया। सर्वश्रेष्ठ पेपर प्रस्तुति के लिए अभिनव रत्न को प्रथम पुरस्कार और जेनन हयाशी को दूसरा पुरस्कार मिला अंत में प्रोफेसर पी.के. सिंह द्वारा धन्यवाद ज्ञापन दिया गया।

No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles