Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

कंप्यूटर विजन और मशीन इंटेलिजेंस (CVMI-2023) का दूसरा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित

  अटल बिहारी वाजपेयी भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी और प्रबंधन संस्थान, ग्वालियर  ने  कंप्यूटर विजन और मशीन इंटेलिजेंस (CVMI-2023) का दूसरा अंतरर...

 अटल बिहारी वाजपेयी भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी और प्रबंधन संस्थान, ग्वालियर  ने  कंप्यूटर विजन और मशीन इंटेलिजेंस (CVMI-2023) का दूसरा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन कंप्यूटर विज्ञान विभाग द्वारा आयोजित किया गया







ग्वालियर/  अटल बिहारी वाजपेयी भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी और प्रबंधन संस्थान, ग्वालियर ने हाल ही में 10-11 दिसंबर, 2023 को कंप्यूटर विजन और मशीन इंटेलिजेंस (CVMI-2023) का दूसरा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन कंप्यूटर विज्ञान विभाग ने आयोजित किया। इस सम्मेलन में उन्नत शोध परिणामों को प्रस्तुत करने का मौका मिला, जिसमें कई प्रमुख वक्ताओं ने भाग लिया और आने वाले Artificial Intelligence और प्रौद्योगिकी के भविष्य के बारे में महत्वपूर्ण चर्चाएं की।

कॉन्फ्रेंस का शुभारंभ दिनांक 10.02.2023 को ए बी वीआई आई आई टी एम ग्वालियर में प्रातः 9:30 बजे हुआ है।

 इस सम्मेलन के उद्घाटन में मुख्य अतिथि -

भोपाल के IAS अधिकारी श्री अभिजीत अग्रवाल, एम.पी. राज्य इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, मध्य प्रदेश, 

प्रोफेसर तोमोहिसा वादा यूनिवर्सिटी ऑफ़ द र्यूक्युस, ओकिनावा, जापान, CVMI 2023 के सामान्य अध्यक्ष ,

 IEEE म.प्र. सेक्शन के अध्यक्ष प्रोफेसर जी एस तोमर,

एबीवी-आई आई आई टी एम ग्वालियर के निदेशक प्रो. श्री निवास सिंह, CVMI 2023 सम्मेलन के सामान्य अध्यक्ष  प्रोफेसर कर्मवीर आर्या,CVMI 2023 सम्मेलन  के सामान्य अध्यक्ष और डॉ विल्फ्रेड गोडफ्रे, शामिल थे।

इस सम्मेलन में अटल बिहारी वाजपेयी भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी और प्रबंधन संस्थान, ग्वालियर के कंप्यूटर विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष, प्रो. कर्मवीर आर्य ने कंप्यूटर विज्ञान विभाग के आंतरिक कामकाज को समझाया और आगे बढ़ते शोध में सहयोग करने और छात्रों को अवसर प्रदान करने की दिशा में बताया। उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के विकास पर जोर दिया और मशीन लर्निंग के माध्यम से समाज और उद्योग क्षेत्र की वर्तमान समस्याओं का समाधान की संभावना पर ध्यान दिया।

सम्मेलन के दौरान, एबीवी-आईआईआईटीएम ग्वालियर के निदेशक प्रो. श्रीनिवास सिंह ने मशीन इंटेलिजेंस के महत्व को समझाया। उन्होंने विद्यार्थियों को विभिन्न विचारों का पाठ्यक्रम सुनने और उन्हें अद्भुत नवाचारों को क्षेत्र में लागू करने के लिए प्रेरित किया।

भोपाल के IAS अधिकारी श्री अभिजीत अग्रवाल ने भारत के भविष्य के लिए Artificial Intelligence की महत्वता पर जोर दिया, उद्योगों, मध्य प्रदेश सरकार, और शैक्षणिक संस्थाओं के बीच सहयोग की आवश्यकता पर बातचीत की। उन्होंने साइबर सुरक्षा, गोपनीयता के महत्व को बताया, और छात्रों को मध्य प्रदेश सरकार की स्टार्टअप समर्थन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया।

प्रो. तोमोहिसा वादा ने 5 जी प्रौद्योगिकियों और इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स (IoT) के साथ मिलान के बारे में बात की। उन्होंने बताया कि Artificial Intelligence और 5जी कैसे Electric Train और घरेलू उपकरणों जैसे प्रक्रियाओं को स्वचालित कर सकते हैं, जो विभिन्न क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी के उन्नयन के लिए संभावनाओं का प्रदर्शन करता है।

कार्यक्रम के विशेष अतिथि और IEEE म.प्र. सेक्शन के अध्यक्ष प्रो. जी एस तोमर  ने अपने व्याख्यान में बताया :

"तकनीकी सम्मेलन का आयोजन करने से पहले, एक विस्तृत योजना बनाएं, जिसमें विषयों का चयन, अध्यक्ष, और कार्यक्रम का निर्धारण हो। सुनिश्चित करें कि विद्यार्थी, शोधकर्ता और विशेषज्ञों को बुलाया जाए जो अपना अनुसंधान साझा कर सकें। अंत में, तकनीकी सम्मेलन को संचालित करने के लिए एक सुचारू प्रणाली तैयार करें, जिसमें सभी विशेषज्ञों को समाहित किया जा सके।"

आज के तकनीकी सत्र के मुख्य वक्ता प्रो. ललित गर्ग, जो मोल्टा विश्वविद्यालय में Associate Professor के रूप में कार्यरत हैं, ने अपने प्रमुख भाषण में “Complex System in Digital twin in Health Care” के बारे में बात की जो स्वास्थ्य सेवाओं में होती है। Digital Twin एक तकनीकी अनुकरण है जो किसी वास्तविक या फिजिकल वस्तु को आईटी तंत्र में एक डिजिटल मॉडल के रूप में प्रस्तुत करती है। इसका मुख्य उद्देश्य यह होता है कि इससे वास्तविक वस्तु की नकल बनाई जाए, जिससे कि इसे विभिन्न प्रकार की डेटा और जानकारी के साथ अध्ययन किया जा सके। यह तकनीक विभिन्न क्षेत्रों में जैसे कि उद्यानिकी, विनिर्माण, सेवाएं आदि में उपयोग किया जाता है ताकि वास्तविक स्थिति को बेहतरीन तरीके से समझा जा सके। उन्होंने व्यापक रूप से स्वास्थ्य सेवा प्रणाली को बेहतर बनाने पर जोर दिया, जिसमें Artificial Intelligence और Machine Intelligence का उपयोग किया गया।

आज Data Analytics, Information Security, IoT and Communication के 4 तकनीकी सत्र में कुल 26 शोध पत्र शोधकर्ताओं द्वार प्रस्तुत किये गए।

यह सम्मेलन विचारशील चर्चाओं और नवाचारी विचारों का एक मंच बना, जो कंप्यूटर विजन और मशीन इंटेलिजेंस के विकास को आगे बढ़ाने में मदद करेगा।

अटल बिहारी वाजपेयी भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी और प्रबंधन संस्थान, ग्वालियर के कंप्यूटर विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष, प्रो. कर्मवीर आर्य ने बताया कि अगला सम्मेलन इलाहाबाद में अयोजित होगा । उक्त जानकारी संस्थान की मीडिया प्रभारी श्रीमती दीपा सिंह सिसोदिया के द्वारा दी गई।

No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles