Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

मानव अधिकार जन सेवा एसोसिएशन की टीम का हुआ विस्तार

  मानव अधिकार जन सेवा एसोसिएशन की टीम का हुआ विस्तार जिला सोनभद्र मैं मानवाधिकार जन जागरूकता अभियान शुरू रिपोर्टिंग कामेश्वर विश्वकर्मा सोनभ...

 मानव अधिकार जन सेवा एसोसिएशन की टीम का हुआ विस्तार जिला सोनभद्र मैं मानवाधिकार जन जागरूकता अभियान शुरू

रिपोर्टिंग कामेश्वर विश्वकर्मा



सोनभद्र उप्र /मनवाधिकर जनसेवा एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष/डायरेक्टर प्रिंस कुमार तिवारी द्वारा संचालित मानवाधिकार जनसेवा एसोसिएशन में रीता पांडे को सोनभद्र उत्तर प्रदेश की जिला अध्यक्ष महिला प्रकोष्ठ पद पर नियुक्त किया गया है। डायरेक्टर ने नियुक्त करने के दौरान  आशा की है कि मानवाधिकार संगठन में कार्यक्रम में रुचि को देखते हुए मानवाधिकार कार्यकर्ता के रूप मे राष्ट्र का निर्माण में अपना योगदान रीता पांडे देंगी। नौकरशाही पर रोक लगाना, मानव अधिकारों के हनन को रोकना तथा लोक सेवक द्वारा उनका शोषण करने में अंकुश लगाना। मानवाधिकार की सुरक्षा के बिना सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक आज़ादी खोखली है, मानवाधिकार की लड़ाई हम सभी की लड़ाई है। विश्वभर में नस्ल, धर्म, जाति के नाम मानव द्वारा मानव का शोषण हो रहा है। अत्याचार को रोकना एक बेहद ज़रूरी कार्य है। हमारे देश में स्वतंत्रता के बाद धर्म और जाति के नाम पर भारतवासियों को विभाजित करने का प्रयास किया जा रहा है। आदमी का रंग कैसा भी हो, हिन्दू हो या मुस्लमान, सिख हो या ईसाई, हिंदी बोले या कोई अन्य भाषा, सभी केवल इंसान हैं और संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा घोषित मानवाधिकारों को प्राप्त करने का अधिकार हैं।

सभी गरीब बच्चों, महिला, बुजुर्ग व विक्लांग व्यक्तियों के लिऐ समान शिक्षा, मुफ्त  स्वास्थ्य जांच कैम्प लगाना और दवाईयां तथा उपकरण उपलब्ध कराना। सामाजिक बुराई के खिलाफ पहल करना और बुलंद आवाज उठाना तथा पीड़ितों को बुराई से छुटकारा दिलाना।

बाल व बंधुआ मजदूरी के अत्याचार से मुक्ति दिलाना। बच्चों, महिलाओं तथा बुजुर्गो की रक्षा के लिए काम करना। समाज के लिए योगदान करने वाली हस्तियों को समय-समय पर पुरूस्कृत करके  उनका सम्मान करना।

समाज व हर वर्ग के लोगो के साथ मिलकर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करना।

जनता तथा पुलिस के बीच में सहयोग का पुल बनाना तथा पीड़ितों को न्याय दिलाना।

नए शिक्षा संस्थान, अस्पताल व अनाथ आश्रम खोलना और अन्य आश्रमों की देख-रेख करना। भ्रूण हत्या पर हर सम्भव रोक लगाना व उनके खिलाफ आवाज उठाना।

हर वर्ग के कमज़ोर व्यक्ति को समाज में न्याय दिलाना। ये सारे वर्क समाज में योगदान और प्रशासन के सहयोग से किए जायेंगे शासन और प्रशासन का मानवाधिकार एक महत्वपूर्ण पहलू है और इसे सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश द्वारा मानवाधिकार जागरूकता अभियान संबंध स्थापित करना है और और मानवाधिकार आयोग यही कहना है कि जहां भी मानव अधिकार का हनन हो रहा है वहां प्रशासन के सहयोग से उसे समस्या का हल कराया जाए चाहे वह किसी भी क्षेत्र हो और शिक्षा का क्षेत्र हो चाहे हेल्थ का क्षेत्र हो चाहे भी कोई भी सेक्टर हो इसलिए मानवाधिकार महत्वपूर्ण है हमारा संकल्प है जब आपको न्याय की ना हो आस तब आइए  मानवाधिकार जन सेवा एसोसिएशन के पास हम आपको संपूर्ण न्याय दिलाने के करेंगे प्रयास हमें परम भरोसा और विश्वास है। वही रीता पांडे ने कहा जो भी जिम्मेदारी मिली है उसका निर्वाहन पूरी ईमानदारी से की जाएगी।

No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles