Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

बेमौसम बारिश किसानों के साथ आम लोगों पर कैसे डालेगी बुरा असर

  बेमौसम बारिश किसानों के साथ आम लोगों पर कैसे डालेगी बुरा असर रिपोर्टिंग कामेश्वर विश्वकर्मा सोनभद्र के ओबरा तहसील के अधिकांश क्षेत्रों में...

 बेमौसम बारिश किसानों के साथ आम लोगों पर कैसे डालेगी बुरा असर

रिपोर्टिंग कामेश्वर विश्वकर्मा





सोनभद्र के ओबरा तहसील के अधिकांश क्षेत्रों में हो रही बारिश से ठंड बढ़ा दी है। सुबह से हो रही बारिश से जहां कुछ लोगों के लिए मौसम सुहाना बना हुआ है तो वहीं कुछ लोगों के लिए बारिश समस्या को लेकर आई है। दुकानदार बिन ग्राहक के सुबह से बैठे हैं। तो किसान अब भगवान से विनती कर रहे हैं की बारिश बहुत हो चुकी अब न हो पानी। नहीं तो फसल बर्बाद हो सकती है। छोटे वाहनों को बारिश के दौरान पढ़ रहे हैं बर्फ के टुकड़ों से समस्या होती दिखी। बाइक सवार सुरक्षित आशियाना ढूंढते नजर आए। धूप न होने से और घनघोर बादल की वजह से अंधेरा छा रहा। तो वहीं अधिकांश क्षेत्रों में बिजली की कटौती से घरों में अंधेरा छाया रहा। जगह जगह नालियों में पड़े कचरे की वजह से बारिश का पानी रोड पर फैलता नजर आया जिससे पैदल चलने वालों के लिए समस्या बनी रही।

वहीं किसानों को बेमौसम बारिश ने गेंहू, सरसों, चना और मसूर की दाल को खासा नुकसान पहुंचाया है. ऐसे में अगर उत्पादन पर असर पड़ा तो महंगाई का बढ़ना तय है. फरवरी के महीने में लगातार बारिश, तेज हवाएं और ओले से गिरने से फसलों को खासा नुकसान पहुंचा है.

ऐसे में बेमौसमी बारिश से कई समस्याएं भी पैदा हो सकती है. इससे खेती को खासा नुकसान पहुंच सकता है. फसलों के साथ सब्जियों और फलों को बारिश और ओलावृष्टि नुकसान पहुंचा सकती है. 

 बारिश के साथ कई जगह तेज हवाएं भी चल रही हैं. इसने खेतों में गेंहू की फसल को काफी नुकसान पहुंचाया है. दलहनी फसलों को भी इस बारिश ने काफी नुकसान पहुंचाया है. फ़रवरी के महीने में इस साल बारिश ने फसलों को नुकसान पहुंचाया है. आलू, मटर, चने की फसल को भी इस बारिश से नुकसान होने की उम्मीद है.

महंगाई की वजह बन सकती है  ऐसे में अगर उत्पादन पर असर पड़ा तो महंगाई का बढ़ना तय है. फ़रवरी के महीने में लगातार बारिश, तेज हवाएं और ओले से गिरने से आम को खासा नुकसान पहुंचा है. आम की फुल लेने को तैयार है ऐसे में बेमौसम बारिश से आम का उत्पादन कम होने से बाजार में महंगे रेट पर आम मिल सकते हैं. इसके अलावा लोगों को सब्जियों के लिए भी ज्यादा कीमत देनी पड़ सकती है.

No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles