Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के दिन सामूहिक योगाभ्यास के लिए काउंटडाउन शुरू

  अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के दिन सामूहिक योगाभ्यास के लिए काउंटडाउन शुरू योग शिक्षकों ने निकाली जन जागरूकता रैली कॉमन योगा प्रोटोकॉल प्रशिक्...

 अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के दिन सामूहिक योगाभ्यास के लिए काउंटडाउन शुरू

योग शिक्षकों ने निकाली जन जागरूकता रैली

कॉमन योगा प्रोटोकॉल प्रशिक्षण भी दिया गया 


ग्वालियर / जिले में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सामूहिक योगाभ्यास के लिए काउंटडाउन शुरू हो गया है। प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप जिले में भव्यता के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसके लिए व्यापक स्तर पर तैयारियाँ की जा रही हैं। शुक्रवार 14 जनवरी से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का काउंटडाउन शुरू हुआ। जिसके तहत शुक्रवार को योग के प्रति जन जागरूकता के लिए रैली निकाली गई। साथ ही कॉमन योगा प्रोटोकॉल प्रशिक्षण सत्र का आयोजन भी हुआ। 

भारतीय पर्यटन एवं यात्रा प्रबंधन संस्थान में मुख्यमंत्री योग प्रशिक्षण केंद्र द्वारा भारतीय पर्यटन एवं यात्रा प्रबंधन संस्थान (आईआईटीटीएम) एवं आरोग्य भारती के सहयोग से  जिले के शासकीय हाई स्कूल उमावि माध्यमिक तथा प्राथमिक विद्यालयों के योग प्रभारी शिक्षकों के लिए कॉमन योगा प्रोटोकॉल प्रशिक्षण आयोजित किया गया। शुक्रवार को आईआईटीटीएम में प्रशिक्षण सत्र का समापन हुआ। इसके बाद जन जागरूकता के लिए रैली निकाली गई। 

योग प्रशिक्षण के समापन कार्यक्रम में संयुक्त संचालक लोक शिक्षण श्री दीपक पाण्डेय शामिल हुए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि योग से हमें शांति व आनंद प्राप्त होता है। योग से हमारा मस्तिष्क एकाग्रचित होकर काम करता है और हमारे मन में अच्छे विचारों का निवास होता है। साथ ही हमारे शरीर को स्वस्थ, लचीला तथा शक्तिशाली भी बनाए रखता है। 

जिला शिक्षा अधिकारी  अजय कटियार ने शिक्षकों से कहा कि योग करो और योग करवाओ। शिक्षकों के पास देश की भावी पीढ़ी को गढ़ने की जिम्मेदारी है। इस भावी पीढ़ी के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग जरुरी है। 

जिला योग प्रभारी  दिनेश चाकणकर ने कहा कि यदि हम योग को अपनाएंगे तो स्वस्थ रहेंगे तो बजट का यही हिस्सा विकास कार्यों में खर्च होगा और हमारा देश समृद्ध बनेगा। 

प्रशिक्षणार्थियों को प्रोफेसर आलोक शर्मा, डॉक्टर राहुल सप्रा, आरोग्य भारती के जेपी शर्मा, सहायक संचालक लोक शिक्षण संचालनालय देवी दयाल भारती, जिला आयुष अधिकारी श्री मंगल सिंह ने भी संबोधित किया।

 इस अवसर पर जिला क्रीड़ा अधिकारी आरके सिंह, संभागीय क्रीड़ा अधिकारी महेंद्र पाल बरैया, चंद्रशेखर बरुआ विकासखंड योग प्रभारी अरुण शर्मा, गोविंद मेहरोत्रा, राज नारायण शर्मा, मुन्ना सिंह परिहार महेश सिंह बाथम के अलावा समस्त योग क्लब प्रभारी उपस्थित थे। पल प्रतिपल कार्यक्रम में जिला योग समिति के अध्यक्ष जयदयाल शर्मा द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। 


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles