Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

कलेक्‍टर द्वारा राजस्‍व से संबंधित कार्यो की समीक्षा कर, राजस्‍व अधिकारियों को दिये आवश्‍यक निर्देश

कलेक्‍टर द्वारा राजस्‍व से संबंधित कार्यो की समीक्षा कर, राजस्‍व अधिकारियों को दिये आवश्‍यक निर्देश 16 जून गंगा दशहरा अभियान पर मंदिर परिसरो...


कलेक्‍टर द्वारा राजस्‍व से संबंधित कार्यो की समीक्षा कर, राजस्‍व अधिकारियों को दिये आवश्‍यक निर्देश

16 जून गंगा दशहरा अभियान पर मंदिर परिसरों की करायी जाये साफ-सफाई  

राजस्‍व अधिकारियों की बैठक बहुत ही महत्‍वपूर्णं होती है, बैठक के दौरान सभी निर्देशों का पालन करें सुनिश्चित - कलेक्‍टर 





गुना /कलेक्‍टर डॉ. सतेन्‍द्र सिंह द्वारा जिला कलेक्‍ट्रेट के सभागार में राजस्‍व अधिकारियों की बैठक आयोजित कर राजस्‍व विभाग से संबंधित कार्यो की समीक्षा की गई। बैठक में अपर कलेक्‍टर अखिलेश जैन, संयुक्‍त कलेक्‍टर महेश कुमार बमन्‍हा, संयुक्‍त कलेक्‍टर डॉ. संजीव खेमरिया, डिप्‍टी कलेक्‍टर श्रीमति जिया फातिमा, अनुविभागीय अधिकारी गुना रवि मालवीय, अनुविभागीय अधिकारी राघौगढ़ सुश्री आर. अंजली, अनुविभागीय अधिकारी बमोरी श्रीमति शिवानी पाण्‍डे सहित समस्‍त तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार उपस्थित रहे। 

बैठक में कलेक्‍टर द्वारा समीक्षा के दौरान साईबर तहसील में 10 दिन से अधिक लंबित पटवारी प्रतिवेदन और नोटिस तामीली, समग्र ई- केवायसी तथा समग्र से खसरे की लिंकिंग, आरसीएमएस पोर्टल पर प्रकरण दर्ज करना, आरसीएमएस पोर्टल पर दर्ज राजस्व प्रकरणों (नामांतरण/ सीमांकन / बटवारा एवं अन्य मदों) का समय सीमा में निराकरण, विभिन्न राजस्व आदेशों का राजस्व अभिलेखों में अमल के संबंध में समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान नक्शे में नरमीम अंतर्गत खसरे में बटांकन संबंधी मामलों की समीक्षा की गई। 

समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना,स्वामित्व योजना, पी.एम. किसान सम्मान निधि योजना,सी.एम. किसान कल्याण योजना, आयुक्त भू-अभिलेख को स्केनिंग हेतु रिकार्ड भेजने की जानकारी सहित वर्षा मापी यंत्रों के संधारण की समीक्षा कर आवश्‍यक निर्देश दिये गये। 

बैठक के दौरान सभी राजस्‍व अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि अवैध उत्‍खनन रोकने के लिए अभियान जारी रखें। लंबित समग्र ई-केवायसी एवं समग्र से खसरे की लिंकिंग के लंबित प्रकरणों का निराकरण शीघ्र किया जावे। इसी तरह नामांकन, बंटवारा, सीमांकन प्रकरणों के लिए विशेष अभियान चलाया जावे। इन कार्यो से संबंधित प्रतिवेदन रोज प्रस्‍तुत किया जावे। राजस्‍व निरीक्षकों को कार्यो के लक्ष्‍य देकर कार्य करावें। यदि समय पर कार्य नही करते तो उनके विरूद्ध कार्यवाही की जावे। विभिन्‍न राजस्‍व आदेशों का राजस्‍व अभिलेख में अमल किया जावे। 

राजस्‍व अधिकारियों की बैठक बहुत ही महत्‍वपूर्णं होती है, बैठक के दौरान सभी निर्देशों का पालन करें सुनिश्चित - कलेक्‍टर 

राजस्‍व अधिकारियों की बैठक बहुत ही महत्‍वपूर्णं होती है, बैठक में जो निर्देश दिये जाते हैं उनका पालन सुनिश्चित करें। बैंकों की आरआरसी की लंबित वसूली की जावे। सीएम हेल्‍पलाइन का निराकरण गंभीरता से किया जावे और अनुभाग स्‍तर पर प्रभावी रूप से जनसुनवाई की जावे, जिससे लोगों को जिला स्‍तर पर आना न पड़े। सभी राजस्‍व अधिकारियों को लोकहित के कार्य प्राथमिकता से देखना चाहिये। खुले में मांस, मदिरा न बिके, सड़ी गली सब्‍जी व फल विक्रेताओं, मिठाई की दुकान आदि का निरीक्षण समय समय पर किया जावे। 

16 जून गंगा दशहरा अभियान पर मंदिर परिसरों की करायी जाये साफ-सफाई  

आगामी 16 जून को गंगा दशहरा अभियान पर माफी के मंदिर सहित मुख्‍य मंदिरों के परिसरों की साफ सफाई का कार्य कराया जावे। शासकीय योजनाओं के लिए जमीन चिन्हित करने हेतु लेण्‍ड बैंक की जानकारी अपडेट की जावे। जिले में आगामी समय में बहुत से प्रोजेक्‍ट प्रारंभ होने जा रहे है, इसे दृष्टिगत रखते हुए शासकीय जमीन शहर के आसपास चिन्हित करने की कार्यवाही की जावे, साथ ही शासकीय विभागों को दी जाने वाली जमीन मांग अनुसार उपलबध करायी जावे। इसी प्रकार राजस्‍व से संबंधित न्‍यायालयों में लंबित प्रकरणों का निराकरण प्राथमिकता से करावें। वर्षा पूर्व तैयारी, जल भराव, जल निकासी से संबंधित स्‍थानीय निकायों एवं जल संसाधन विभाग से संपर्क कर स्‍थल चिन्हित करने की कार्यवाही की जावे और आपदा प्रबंधन के लिए अपना सूचना तंत्र अपडेट किया जावे और रिपोर्टिंग सिस्‍टम में सुधार करें। अपने-अपने अनुभाग स्‍तर पर अनुभाग में रनिंग ईवेंट एवं कमिंग ईवेंट की जानकारी अपडेट की जावे और प्राथमिकता से कार्य किया जावे। 

बैठक के अंत में निर्देशित किया गया आगामी समय में ‘स्‍कूल चलें अभियान’ प्रारंभ होना है, वृक्षारोपण का कार्य होना है, इसमें अपनी सहभागिता सुनिश्चित की जावे। 

No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles