Page Nav

HIDE

Breaking News:

latest

Total Pageviews

कमिश्नर चंबल संभाग की अध्यक्षता में कृषि आदान विभागो की बैठक आयोजित

कमिश्नर चंबल संभाग की अध्यक्षता में कृषि आदान विभागो की बैठक आयोजित गूगल मीट के माध्यम से की समीक्षा    श्योपुर/ आयुक्त चम्बल संभाग  संजीव क...


कमिश्नर चंबल संभाग की अध्यक्षता में कृषि आदान विभागो की बैठक आयोजित

गूगल मीट के माध्यम से की समीक्षा   

श्योपुर/




आयुक्त चम्बल संभाग  संजीव कुमार झा द्वारा गूगल मीट के माध्यम से कृषि आदान विभागो की समीक्षा की गई, इस अवसर पर कलेक्ट्रेट सभाकक्ष श्योपुर में कलेक्टर श्री लोकेश कुमार जांगिड, सीईओ जिला पंचायत श्री अतेन्द्र सिंह गुर्जर, एसडीएम श्री मनोज गढवाल, डिप्टी कलेक्टर श्री संजय जैन, श्री वायएस तोमर सहित कृषि, पशुपालन, मत्स्य, सहकारिता, मार्कफेड आदि विभागो के अधिकारी उपस्थित थे। चंबल संभाग के अन्य जिले भिण्ड एवं मुरैना के कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत तथा विभागीय अधिकारी वर्चुअली माध्यम से जुडे।

संभागायुक्त संजीव कुमार झा ने गूगल मीट के माध्यम से खरीफ, रबी फसलो की समीक्षा की गई तथा वर्ष 2024 में खरीफ फसलो के लिए लक्षित रकबे की जानकारी प्राप्त की गई। उन्होने निर्देश दिये कि किसानो को दलहन एवं तिलहन फसलो के उत्पादन सहित ज्वार, बाजरा, मक्का आदि मिलेट्स फसलो को बढावा देने के लिए प्रेरित किया जायें। उन्होने कहा कि ड्रिप एवं स्प्रिकंलर के माध्यम से सिंचाई को बढावा दिया जायें। इसके लिए किसानो को अनुदान योजना के तहत लाभ प्रदान किया जायें। उन्होने कहा कि कृषि विभाग का मैदानी अमला किसानो को एनपीके के उपयोग के लिए प्रोत्साहित करें। इस अवसर पर बीज उपलब्धता, भण्डारण एवं वितरण, नरवाई प्रबंधन, उर्वरको की उपलब्धता, प्राकृतिक एवं जैविक खेती आदि के संबंध में समीक्षा की गई। इसी प्रकार पशुपालन, सहकारिता, मत्स्यपालन विभागो में संचालित योजनाओं की समीक्षा भी की गई। 

कलेक्टर  लोकेश कुमार जांगिड ने बताया कि खरीफ फसलो के लिए श्योपुर जिले में 01 लाख 55 हजार 355 हेक्टयर रकबा लक्षित किया गया है तथा आरएईओ के माध्यम से किसानो को जलवायु अनुकूल फसलो के उत्पादन तथा एनपीके के उपयोग के लिए प्रेरित किया जायेगा। इसके लिए आरईएओ के क्षमतावर्धन हेतु कृषि विज्ञान केन्द्र बडौदा में प्रशिक्षण भी आयोजित किया जायेगा।  

नियम विरूद्ध संचालित वाहनो से 13 हजार 500 रूपये समन शुल्क की वसूली  

श्योपुर /

परिवहन आयुक्त मप्र ग्वालियर के निर्देशन में एवं कलेक्टर  लोकेश कुमार जांगिड द्वारा टीएल बैठक में दिए गए निर्देशों के पालन में जिला परिवहन अधिकारी  आरएस चिकवा द्वारा श्योपुर -विजयपुर मार्ग पर नियमविरुद्ध चल रही यात्री बसे एवं अन्य  वाहनों के  दस्तावेजों की सघनता से जांच की गई तथा जो नियमविरुद्ध संचालित पाये गये वाहनो से शासकीय समन शुल्क राशि रुपए 13500 वसूल किया गया। उन्होने बताया कि वाहनो का संचालन नियमानुसार सभी आवश्यक दस्तावेज होने के बाद किया जायें। चैकिंग की कार्यवाही निरंतर जारी रहेगी।  


पीएचई बुलेटिन 

26 हैंडपम्पो की मरम्मत कर चालू किये गये

दो गांव में नलकूप खनन, 5 स्थानो पर सिंगल फेस मोटरपम्प स्थापित 

श्योपुर /

कलेक्टर लोकेश कुमार जांगिड द्वारा ग्रीष्मकाल में पेयजल की उपलब्धता के संबंध में दिये गये निर्देशो के तहत आज पीएचई द्वारा जिले में 26 स्थानो पर हैंडपम्पो की मरम्मत कर चालू किया गया है, वही पेयजल आपूर्ति के लिए श्योपुर विकासखण्ड के ग्राम नसीरपुरा में तथा विजयपुर के ग्राम अरूष्ठा में नवीन नलकूप खनन कराये गये है। इसके अलावा श्योपुर विकासखण्ड के ग्राम कलोनी की आदिवासी बस्ती, इच्छापुरा में माता मंदिर के पास, लाडपुरा में देव नारायण मंदिर के पास तथा विकासखण्ड कराहल के आवदा ग्राम में हाट बाजार तथा डॉक्टर के घर के पास सिंगल फेस मोटरपम्प स्थापित किये गये है।

कार्यपालन यंत्री  शुभम अग्रवाल द्वारा जारी पीएचई बुलेटिन के अनुसार श्योपुर विकासखण्ड में 07, कराहल विकासखण्ड में 05 तथा विजयपुर विकासखण्ड में 14 हैंडपम्पो की मरम्मत कर सुधार किया गया है। श्योपुर विकासखण्ड अतंर्गत ग्राम भीकापुर में मंदिर के पास, गिलास के सहराने में सोईकला में आयुर्वेद अस्पताल के पास, कोठरा में हनुमान मंदिर के पास, चरोद में तालाब वाला, जैदा में पंचायत भवन के पास, छोटाखेडा की बैरवा बस्ती में हैंडपम्प को सुधारा गया है। इसी प्रकार कराहल विकासखण्ड के ग्राम कलारना की आदिवासी बस्ती में, ढेगदा में स्कूल के सामने, अगरा में स्कूल वाला, आदिवासी बस्ती में एवं रोड किनारे वाले हैंडपम्पो की मरम्मत की गई है।

 विजयपुर विकासखण्ड के ग्राम प्रतापपुरा में तिराहे वाला एवं बंजारे के घर के पास, बलावनी के तीर का सहराने में, बंजारे के डेरा में स्कूल के पास एवं तेजा के घर के पास तथा बाला का सहराने में, टर्राखुर्द में गोला का सहराने में सिद्ध बाबा मंदिर के पास एवं गुड्डी के सहराने में तथा आदिवासी बस्ती में, लहोसघानी में तिराहे वाला, गोहटा में डेनीडा अस्पताल के पास, दांगी बाबा मोहल्ले में, भीलदा में दांगी बाबा के स्थान के पास एवं दुल्हावाला में मिडिल स्कूल के पास लगे हैंडपम्प की मरम्मत कर चालू किया गया है। 



रोजगार सहायक की संविदा सेवा समाप्त

श्योपुर/

सीईओ जिला पंचायत  अतेन्द्र सिंह गुर्जर द्वारा ग्राम रोजगार सहायक ग्राम पंचायत लहरौनी की संविदा सेवा समाप्त करने का आदेश जारी किया गया है। यह कार्यवाही ग्राम पंचायत लहरौनी में निर्मित गौशाला के निर्माण कार्य में अनियमितता किये जाने पर की गई है। इस संबंध में सीईओ जनपद पंचायत कराहल द्वारा प्रस्तुत प्रतिवेदन अनुसार भुगतान की गई कुल राशि में से 14 लाख 18 हजार 945 रूपये का भुगतान श्री पंकज मंगल के भाई की फर्म मंगल ट्रेडर्स के नाम पर किया गया है। गौशाला निर्माण कार्य में श्री पंकज मंगल तत्कालीन ग्राम रोजगार सहायक लहरौनी वर्तमान में संलग्न जनपद पंचायत कराहल द्वारा गौशाला निर्माण में अवरोध उत्पन्न किये जाने एवं वित्तीय वर्ष 2020-21 में स्वीकृत गौशाला निर्माण कार्य पदस्थी दिनांक तक पूर्ण नही किये जाने के कारण संबंधित को कारण बताओ नोटिस जारी किये गये, इस संबंध में जनपद पंचायत कराहल के सीईओ द्वारा प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया कि गौशाला निर्माण में मौके पर जो कार्य किया गया है, उसकी तुलना में अधिक राशि के बिल लगाकर राशि का आहरण किया गया है। उक्त प्रतिवेदन के आधार पर सीईओ जिला पंचायत  गुर्जर द्वारा रोजगार सहायक ग्राम पंचायत लहरौनी वर्तमान में जनपद पंचायत में संलग्न  पंकज मंगल की संविदा सेवा तत्काल प्रभाव से समाप्त की गई है।


No comments

Contact Form

Name

Email *

Message *

Latest Articles